Home /News /world /

एलन मस्क बोले- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काबू जरूरी नहीं तो...

एलन मस्क बोले- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काबू जरूरी नहीं तो...

एलन मस्क की फाइल फोटो

एलन मस्क की फाइल फोटो

एलन मस्क ने कहा कि यदि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर हो रही रिसर्च पर नकेल नहीं कसी गई तो भविष्य में एक नहीं मर सकने वाला डिजिटल तानाशाह दुनिया पर राज करेगा.

    अमेरिकी बिजनेसमैन एलन मस्क को डर है कि यदि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को समय रहते रेगुलेट नहीं किया गया तो भविष्य में यह पूरी दुनिया को अपने कंट्रोल में ले लेगा और यह इंसानों के लिए एक बहुत बड़ा खतरा बन जाएगा.

    अपनी बात साबित करने के लिए एलन ने उदाहरण दिया, "एक ऐसे नेता के बारे में सोचिये जिसे आप सबसे कम पसंद करते हैं. अब कल्पना कीजिए कि वह इंसान नहीं है बल्कि दुनियाभर के लाखों कम्प्यूटरों का एक विशाल नेटवर्क है. वह एक डिजिटल डिक्टेटर की तरह है जिसके पास दुनिया के हर इंसान के बारे में हर जानकारी है. वह पलक झपकने से पहले ही लाखों की गणना कर लेता है, वह दुनिया की इकोनॉमी और हथियारों को कंट्रोल करता है और सबसे डरावनी बात यह है कि वह कभी मर नहीं सकता."

    टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक ने कहा कि यदि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर हो रही रिसर्च पर नकेल नहीं कसी गई तो भविष्य में एक नहीं मर सकने वाला डिजिटल तानाशाह दुनिया पर राज करेगा. उन्होंने ये बातें 'डू यू ट्रस्ट दिस कम्प्यूटर?' नाम की एक डॉक्यूमेंटरी में कही है.

    एलन ने आगे कहा, "एक खराब डिक्टेटर यदि इंसान है तो वह एक समय के बाद मर जाएगा लेकिन एआई कभी नहीं मरेगा और एक ऐसे डिक्टेटर से बचना किसी के लिए भी मुश्किल होगा." उन्होंने आगे कहा कि जरूरी नहीं कि वह एआई डिक्टेटर बुरा होगा तो ही इंसानों के लिए खतरनाक होगा. उन्होंने कहा, "यदि उस AI का कोई लक्ष्य है और मानवता या इंसान उस लक्ष्य के रास्ते में आ रहे हैं तो वह मानवता को खत्म कर देगा और इस बारे में सोचेगा भी नहीं."

    कौन हैं एलन मस्क
    एलन मस्क टेक इंडस्ट्री के लीजेंड माने जाते हैं. वह टेक्नोलॉजी के जरिए दुनिया को बदलने की कोशिश में जुटे हैं, वह 1971 में साउथ अफ्रीका में पैदा हुए और बाद में अमेरिका में बस गए. वो स्पेसएक्स और टेस्ला इनकॉर्पोरेशन के सीईओ हैं. 1995 में मस्क ने सबसे पहले अपने भाई के साथ मिलकर सॉफ्टवेयर कंपनी zip2 बनाई थी.

    ज्यादातर लोग मस्क को उनकी एलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के लिए ही जानते हैं लेकिन उनकी कई और कंपनियां हैं जो अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर रही हैं. टेस्ला के अलावा वह सोलरसिटी, स्पेसएक्स, बोरिंग कंपनी (इस कंपनी के तबत वह जमीन के नीचे टनल नेटवर्क बिछाकर लॉस इंजिलिस का ट्रैफिक कम करना चाहते हैं.)

    पढ़ेंः
    ट्विटर पर मिला चैलेंज तो एलन मस्क ने डिलीट किया फेसबुक
    शुक्र ग्रह से टकरा सकती है अंतरिक्ष में भेजी गई कार

    Tags: Artificial Intelligence, Elon Musk, Tesla car

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर