संभल कर! मास्क नहीं पहना तो इस देश में लगेगा 8 लाख रुपये का फाइन

संभल कर! मास्क नहीं पहना तो इस देश में लगेगा 8 लाख रुपये का फाइन
योगी सरकार ने मास्क नहीं पहनने पर 8000 लोगों पर लगाया जुर्माना (file photo)

जर्मनी (Germany) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए नियम कायदे सख्त कर दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2020, 5:27 PM IST
  • Share this:
बर्लिन. जर्मनी (Germany) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को काबू में करने के लिए नियम कायदे सख्त कर दिए हैं. नए नियम के मुताबिक जर्मनी में पब्लिक ट्रांसपोर्ट, लंबी दूरी की ट्रेनों और दुकानों में सामान की खरीदारी करते वक्त मास्क (mask) लगाना जरूरी है. सोमवार से नया कानून देश के 16 में से 15 राज्यों में लागू हो चुका है. बुधवार के बाकी बचे एक राज्य में भी ये कानून लागू हो जाएगा.

मास्क ड्यूटी के नाम से बने नए कानून का उल्लंघन करने कर भारीभरकम जुर्माना लगाया जा सकता है. जुर्माने की रकम 25 यूरो यानी 2 हजार रुपये से लेकर 10,000 यूरो यानी करीब 8 लाख 28 हजार रुपये तक हो सकती है.

अलग-अलग राज्यों में अलग है जुर्माने की रकम
जुर्माने की रकम इलाके और राज्य के आधार पर अलग-अलग है. जुर्माने की सबसे बड़ी रकम 8 लाख रुपये तक है. हालांकि कई राज्यों ने भारीभरकम जुर्माना लगाने से मना कर दिया है. बर्लिन और ब्रैंडेनबर्ग की तरफ से कहा गया है कि वो लोगों को मास्क पहनने को प्रोत्साहित करेंगे लेकिन भारीभरकम जुर्माना नहीं लगाएंगे.
इन राज्यों की तरफ से कहा गया है कि वो चाहते हैं कि लोग एकदूसरे का सम्मान करते हुए मास्क पहनें. कुछ राज्यों की तरफ से कहा गया है कि वो लोगों को कुछ दिनों की छूट देंगे ताकि उन्हें मास्क पहनने की आदत पड़ जाए.



दुकानदारों से वसूला जाएगा सबसे ज्यादा जुर्माना
सबसे ज्यादा जुर्माना दुकानदारों से वसूला जाएगा, अगर उनके स्टाफ मास्क लगाए नहीं दिखते हैं. कुछ राज्यों में एक बार से ज्यादा मास्क नहीं पहने हुए पकड़े जाने पर जुर्माने की रकम बढ़ा दी जाएगी.

हालांकि प्रशासन ने माना है कि मास्क कोई मेडिकली अप्रूव्ड नहीं हैं. मास्क की बजाए लोग अपने मुंह और नाक को स्कार्फ और कपड़े से भी बांध सकते हैं. इस बीच देश में बड़े पैमाने पर मास्क बनाया जा रहा है.

लोग घरों में मास्क बनाने का काम करने लगे हैं. कुछ राज्यों में मास्क बनाने की होड़ ने इतनी तेजी पकड़ी है कि इलास्टिक जैसी चीजों की कमी पड़ गई है. कुछ राज्यों ने कहा है कि वो अपने लोगों को मास्क उपलब्ध करवाएंगे.

ये भी पढ़ें:-

अमेरिका में 57 हजार के करीब पहुंचा मौत का आंकड़ा, 10 लाख से ज्यादा संक्रमित
दुनिया में कोरोना Live: 2021 की गर्मियों तक नहीं थमा संक्रमण तो ओलंपिक होंगे रद्द- जापान
भारतीय सैनिकों ने ऐसे हमला कर सिक्किम पर किया कब्‍जा, फिर आज ही के दिन बना भारत का 22वां राज्‍य
WHO ने कहा, बार-बार संक्रमित कर सकता है कोरोना वायरस, इम्‍युनिटी पासपोर्ट जारी करने से बचें देश
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज