होम /न्यूज /दुनिया /UN के 73वें सेशन में हिस्सा लेने न्यूयॉर्क पहुंचीं सुषमा स्वराज, PAK उठाएगा कश्मीर का मसला

UN के 73वें सेशन में हिस्सा लेने न्यूयॉर्क पहुंचीं सुषमा स्वराज, PAK उठाएगा कश्मीर का मसला

सयैद अकबरुद्दीन के साथ सुषमा स्वराज

सयैद अकबरुद्दीन के साथ सुषमा स्वराज

अमेरिका ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके पाकिस्तानी समकक्ष शाह ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र में हिस्सा लेने न्यूयॉर्क पहुंच गई हैं. न्यूयॉर्क में वह भारत का प्रतिनिधत्व करेंगी और अपने वैश्विक समकक्षों के साथ कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेंगी. 29 सितंबर को सुषमा स्वराज महासभा को संबोधित करेंगी. उम्मीद है कि पाकिस्तान इस मंच का इस्तेमाल कश्मीर मुद्दे को उठाने के लिए करेगा. इस पर भारत का कहना है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा एक वैश्विक मंच है और इसका इस्तेमाल वैश्विक मुद्दों को उठाने के लिए है, ऐसे में पाकिस्तान की ओर से लगातार इस मंच से कश्मीर का मुद्दा उठाते रहने की गूंज इस बहुराष्ट्रीय मंच पर सुनाई नहीं देने वाली.

    इब्राहिम सोलिह होंगे मालदीव के अगले राष्ट्रपति, चीन समर्थक अब्दुल्ला यामीन को हराया

    बता दें कि अमेरिका ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी की मुलाकात होनी थी. लेकिन, कश्मीर के शोपियां में 3 स्पेशल पुलिस ऑफिसर्स की अपहरण और हत्या की नापाक हरकत के बाद भारत ने ये बैठक ऐन वक्त पर रद्द कर दी.

    संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैय्यद अकबरुद्दीन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा वैश्विक मुद्दों को उठाने का वैश्विक मंच है. हालांकि, अपने हितों को देखते हुए प्रत्येक देश अपने तरीके से इस मंच का इस्तेमाल करने के लिए स्वतंत्र है.


    अकबरुद्दीन ने कहा, 'अगर कोई देश एक ही मुद्दे को बार-बार उठाना चाहता है, तो यह उन पर है कि वह लगातार इस तरह की चीजों को बार-बार उठाते रहें. हमने इस तरह की स्थिति का सामना इसके पहले भी डट कर किया है और हम आश्वस्त हैं कि ऐसा हम दोबारा भी करेंगे.'

    राफेल विवाद में कूदा पाकिस्तान, कहा- जनता का ध्यान हटाने के लिए भारत ने रद्द की मुलाकात

    अकबरुद्दीन संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें बैठक में पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मुद्दे को फिर से उठाने की संभावना के बारे में पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे. उन्होंने कहा कि भारत साझेदारी में काम करता है और भारत को इस बात का गर्व है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में उसकी प्राथमिकताएं अंतरराष्ट्रीय समुदाय में प्रतिध्वनित होती हैं. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    Tags: Imran khan, Jammu-Kashmir Issue, Sushma swaraj

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें