बिना किसी विचार के लगवाएं कोरोना की वैक्सीन, इससे रूकेगी महामारी: अमेरिकी विशेषज्ञ

अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फौसी .  फाइल फोटो

अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फौसी . फाइल फोटो

अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फौसी (Dr Anthony Fauci) ने कहा कि यदि कोरोना वायरस रोधी कोई टीका (Corona virus vaccine) उपलब्ध है तो यह लिया जाना चाहिए और इस बारे में विचार नहीं किया जाना चाहिए कि यह कौन सा टीका है. फौसी ने कहा कि लोगों को थोड़े अधिक प्रभावी फाइजर और मॉडर्ना के टीकों के इंतजार में जॉनसन एंड जॉनसन का टीका लगवाने से नहीं बचना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2021, 11:17 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फौसी (Dr. Anthony Fauci)  ने कहा कि यदि कोरोना वायरस रोधी  (Anti coronavirus vaccine) कोई टीका उपलब्ध है तो यह लिया जाना चाहिए और इस बारे में विचार नहीं किया जाना चाहिए कि यह कौन सा टीका है. उन्होंने एनबीसी से कहा कि उपलब्ध होने जा रहा तीसरा टीका ‘‘कुछ और नहीं, बल्कि एक अच्छी खबर है’’ तथा इससे महामारी को रोकने में मदद मिलेगी.

अमेरिकी नियामकों ने बुधवार को घोषणा की कि जॉनसन एंड जॉनसन का एकल खुराक टीका कोविड-19 के खिलाफ मजबूत सुरक्षा उपलब्ध कराता है तथा उम्मीद है कि इसे शीघ्र ही एफडीए से मंजूरी मिलेगी. फौसी ने कहा कि लोगों को थोड़े अधिक प्रभावी फाइजर और मॉडर्ना के टीकों के इंतजार में जॉनसन एंड जॉनसन का टीका लगवाने से नहीं बचना चाहिए.





ये वायरस और वैक्सीन के बीच दौड़
उन्होंने कहा कि यदि कोरोना वायरस रोधी कोई टीका उपलब्ध है तो यह लिया जाना चाहिए और इस बारे में विचार नहीं किया जाना चाहिए कि यह कौन सा टीका है. उन्‍होंने कहा कि समय गंवाना नहीं चाहिए. ये वायरस और वैक्‍सीन लगवाने वालों के बीच एक दौड़ है. यदि हम लंबे समय तक वैक्‍सीन लगवाने से बचते रहेंगे तो वायरस को बदलाव और परिवर्तन का मौका मिल सकता है.


उन्‍होंने कहा कि हेल्‍थ वर्कर्स को वायरस से बचने के लिए हमेशा सतर्क रहना होगा. वहीं लोक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए मास्‍क पहनना और सोशल डिस्‍टेंसिंग जरूरी है. उन्‍होंने कहा कि ब्रिटेन से अमेरिका पहुंचे कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन से बचाव के लिए मौजूदा वैक्‍सीन कारगर है. जो वैक्‍सीन अमेरिका में दिया गया है, वह इस स्‍ट्रेन से बचाव कर सकता है. अमेरिकी राष्‍ट्रपति जोइ बाइडन ने लाखों की संख्‍या में फेस मास्‍क बांटने की योजना बनाई है. ये मास्‍क खासतौर पर कोरोना वायरस की चपेट में आए इलाकों में बांटे जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज