Home /News /world /

ट्रंप महाभियोग के मामले में शुरू हुई दलीलें, दोनों पार्टी ने रखे अपने-अपने पक्ष

ट्रंप महाभियोग के मामले में शुरू हुई दलीलें, दोनों पार्टी ने रखे अपने-अपने पक्ष

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग

हाउस इंटेलिजेंस कमेटी के प्रमुख एडम शिफ (Adam Schiff) ने सीनेट में आकर कहा कि ट्रंप को सत्ता के गलत इस्तेमाल और कांग्रेस के काम में बाधा डालने के लिए पद से हटाया जाना चाहिए.

    वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ ऐतिहासिक महाभियोग (Impeachment) की प्रक्रिया के तहत बुधवार को डेमोक्रेट सांसदों ने शुरूआती दलीलें रखनी शुरू कीं. हाउस इंटेलिजेंस कमेटी के प्रमुख एडम शिफ (Adam Schiff) ने सीनेट में आकर कहा कि ट्रंप को सत्ता के गलत इस्तेमाल और कांग्रेस के काम में बाधा डालने के लिए पद से हटाया जाना चाहिए.

    डेमोक्रेट के पास इस मामले में अपना पक्ष मजबूत करने के लिए अगले तीन दिन में 24 घंटे का समय है और इसके बाद व्हाइट हाउस के वकील ट्रंप के बचाव में दलील देंगे. उधर ट्रंप ने कई ट्वीट को री-ट्वीट किया.



    सीनेट में राष्ट्रपति ट्रंप का प्रतिनिधित्व करने वाले वकीलों में केन स्टार, ऐलेन डर्शोविट्स और रॉबर्ट रे होंगे. केन स्टार और रॉबर्ट रे ने बिल क्लिंटन के महाभियोग मामले की भी जांच की थी. व्हाइट हाउस के वकील पैट सिपलोनी और ट्रंप के निजी वकील जे सीकूलो बचाव पक्ष के वकीलों की टीम का नेतृत्व करेंगे.

    प्रतिनिधि सभा ने सात महाभियोग प्रबंधकों की नियुक्ति भी की है, जो ट्रम्प को अमेरिकी राष्ट्रपति पद से हटाने के लिए डेमोक्रेट्स के प्रस्ताव की पैरवी करेंगे.



    ट्रंप के अलावा 1998 में बिल क्लिंटन को 'हाउस ऑफ़ रिप्रेजेंटेटिव्स में महाभियोग का सामना करना पड़ा था, लेकिन सीनेट में ऐसा नहीं हो सका और उनको अपना पद नहीं छोड़ना पड़ा.

    ये भी पढ़ें : गर्भवती महिलाओं के वीजा पर रोक लगाएगा अमेरिका, ये है बड़ी वजह

    Tags: America, Donald Trump, Impeachment Notice

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर