भारत की सख्ती से बैकफुट पर पाकिस्तान, इमरान खान ने लगाई ये गुहार

इमरान खान ने भारत से लगाई गुहार. (File pic)

इमरान खान ने भारत से लगाई गुहार. (File pic)

Imran Khan Latest News: इमरान खान ने दो दिवसीय इस्लामाबाद सुरक्षा वार्ता के उद्घाटन भाषण में कहा कि उनकी सरकार ने 2018 में सत्ता में आने के बाद भारत के साथ बेहतर संबंधों के लिए हर चीज की है और अब भारत की बारी है.

  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने बुधवार को कहा कि उनके मुल्क के साथ शांति रखने पर भारत को इसका आर्थिक लाभ मिलेगा. इससे भारत को पाकिस्तानी भू-भाग के रास्ते संसाधन बहुल मध्य एशिया में सीधे पहुंचने में मदद मिलेगी. इमरान खान ने दो दिवसीय इस्लामाबाद सुरक्षा वार्ता के उद्घाटन भाषण में कहा कि उनकी सरकार ने 2018 में सत्ता में आने के बाद भारत के साथ बेहतर संबंधों के लिए हर कोशिश की है और अब भारत की बारी है.

भारत को उठाना होगा पहला कदम
उन्होंने कहा, ‘‘भारत को पहला कदम उठाना होगा. वे जब तक ऐसा नहीं करेंगे, हम ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं. ’’ गौरतलब है कि भारत ने पिछले महीने कहा था कि वह पाकिस्तान के साथ आतंक, बैर और हिंसा मुक्त माहौल के साथ सामान्य पड़ोसी संबंध की आकांक्षा करता है. भारत ने कहा था कि इसकी जिम्मेदारी पाकिस्तान पर है कि वह आतंकवाद और शत्रुता मुक्त माहौल तैयार करे.

Youtube Video

श्रीलंका के साथ रिश्ते मजबूत करने में जुटा है पाकिस्तान


इससे पहले श्रीलंका के दौरे पर पहुंचे इमरान खान ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्‍तान सीपीईसी के जरिये श्रीलंका के साथ कारोबारी संबंधों को बढ़ाने की दिशा में देख रहा है. उन्‍होंने कहा कि श्रीलंका पहले ही चीन के महत्‍वाकांक्षी बेल्‍ट एंड रोड कार्यक्रम का हिस्‍सा है और सीपीईसी उसका सबसे बेहतरीन उदाहरण है.

ये भी पढ़ेंः- ये कैसी दोस्ती? कांग्रेस नेता की शरद पवार को चिट्ठी- बंगाल में TMC का प्रचार न करें

पाकिस्‍तानी पीएम ने कहा, 'हमने उन क्षेत्रों के बारे में चर्चा की जहां हम अपने कारोबारी संबंधों को बढ़ा सकते हैं, जहां भविष्य में श्रीलंका को मध्य एशिया तक पाकिस्तान के संपर्क से फायदा हो सकता है. और हमारे कारोबारी संबंधों का यह मतलब भी है कि दोनों देश साथ चलेंगे.' बलूचिस्तान में ग्वादर बंदरगाह को चीन के शिनजियांग प्रांत से जोड़ने वाली सीपीईसी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का ड्रीम प्रॉजेक्‍ट है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज