आतंक के आरोपों से घिरा पाक कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र में जोरशोर से उठाने की कर रहा बात

भाषा
Updated: August 28, 2019, 11:31 PM IST
आतंक के आरोपों से घिरा पाक कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र में जोरशोर से उठाने की कर रहा बात
पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि इमरान खान संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली में पाकिस्तान का मुद्दा उठाएंगे (फाइल फोटो)

पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की जनरल असेंबली के सत्र में शामिल होने के अलावा इमरान खान (Imran Khan) कई द्विपक्षीय बैठकों और न्यूयॉर्क में आयोजित दूसरे कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे.

  • Share this:
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) कश्मीर के मुद्दे को अगले महीने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की जनरल असेंबली में जोरदार तरीके से उठाएंगे. इस बात की जानकारी पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने बुधवार को इस्लामाबाद (Islamabad) में पत्रकारों को दी.

पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पाक पीएम इमरान खान संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली (General Assembly) में शामिल होने के अलावा न्यूयॉर्क (New York) में कई द्विपक्षीय बैठकों और दूसरे कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे.

घरेलू परेशानियों और आतंकवाद पर नहीं है पाक का ध्यान
बता दें कि कश्मीर-कश्मीर का राग अलाप रहा पाक खुद आतंक फैलाने और उसे संरक्षण देने के आरोपों में बुरी तरह से फंसा हुआ है. कुछ ही दिनों में Financial Action Task Force(FATF) उसके आतंक को नियंत्रित करने के प्रयासों की समीक्षा करने वाला है. पूरी संभावना है कि पाकिस्तान पर FATF एक्शन लेगा क्योंकि कश्मीर पर शोर मचाने वाले पाक ने आतंक को नियंत्रित करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है. ऐसे में उसके FATF में ब्लैकलिस्ट होने की पूरी संभावना है. अगर ऐसा होता है तो पहले से ही मंदी की मार झेल रही पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर दोहरी मार पड़ेगी.

भारत का पक्ष साफ, कश्मीर भारत का आंतरिक मसला
हालांकि भारत बार-बार अंतरराष्ट्रीय समुदाय से यह बात कह चुका है कि संविधान से अनुच्छेद-370 को हटाकर जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करना भारत का आंतरिक मसला है और पाकिस्तान को इस सच्चाई को स्वीकार करने की सलाह दी थी.

अब कुरैशी ने कहा है, अगले महीने प्रधानमंत्री इमरान खान जोरदार तरीके से कश्मीरियों की भावनाओं को संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली के अपने संबोधन में उठाएंगे.
Loading...

सोमवार के संबोधन में भी इमरान ने दी थी धमकी
सोमवार को देश के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा था कि वो संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली सहित हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर कश्मीर के मुद्दे को उठाएंगे.

कुरैशी ने यह दावा भी किया कि भारत ने शिमला समझौते का उल्लंघन किया है और कश्मीर पर उसका 'एकतरफा' कदम पूरी तरह से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन है.

भारत ने किया शिमला समझौते का उल्लंघन
उन्होंने कहा, ‘‘शिमला समझौते के तहत पाकिस्तान और भारत दोनों कश्मीर विवाद को द्विपक्षीय रूप से हल करने के लिए बाध्य हैं. मोदी को अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बताना चाहिए कि क्या उनके पांच अगस्त के कदम द्विपक्षीय या एकतरफा हैं.’’

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत के लिए हवाई क्षेत्र को बंद किये जाने के बारे में अब तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है. हालांकि देश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने बुधवार को कहा था कि पाकिस्तान ने 28 से 31 अगस्त तक कराची हवाई क्षेत्र के तीन विमानन मार्गों को बंद कर दिया है.

यह भी पढ़ें: '3 महीने में J&K के युवाओं को देंगे 50 हजार सरकारी नौकरियां'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 6:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...