इमरान सरकार का यूटर्न, अब भारत से चीनी-कपास का आयात नहीं करेगा पाक, यह है वजह

पाकिस्तान अगर भारत के साथ व्यापार शुरू कर दे तो उसे रमजान से पहले ही सस्ती चीनी मिल सकती है.

पाकिस्तान अगर भारत के साथ व्यापार शुरू कर दे तो उसे रमजान से पहले ही सस्ती चीनी मिल सकती है.

पाकिस्तान (Pakistan) की इकोनॉमिक कोऑर्डिनेशन कमेटी (Economic Coordination Council) ने कपास और चीनी इंपोर्ट (Import) करने के ऐलान पर विपक्ष ने उठाए थे सवाल. इमरान ने वापस लिया फैसला

  • Share this:
नई दिल्ली. राजनियक रिश्ते सुधारने की कवायद के बीच पाकिस्तान (Pakistan) फिर से कश्मीर के पुराने आलाप पर आ गया है. इमरान सरकार ने धारा 370 का हवाला देते हुए अपने ही फैसले को पलट दिया है. पाकिस्तान की इकोनॉमिक कोऑर्डिनेशन कमेटी (Economic Coordination Council, ECC) ने भारत से कपास और चीनी मंगाने के जिस प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दी थी, उसे इमरान सरकार ने खारिज कर दिया है.

पाकिस्तान की मानवाधिकार मामलों की मंत्री शिरीन माजरी के मुताबिक, प्रधानमंत्री इमरान खान ने साफ कर दिया है कि भारत के साथ रिश्ते तब तक सामान्य नहीं होंगे, जब तक कि आर्टिकल-370 के तहत जम्मू कश्मीर को दिया गया खास दर्जा बहाल नहीं कर दिया जाता. गौरतलब है कि ईसीसी ने बुधवार को भारत से चीनी,कपास और धागा मंगाने का ऐलान किया था. वहीं, फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के डायरेक्टर जनरल डॉ. अजय सहाय ने न्यूज 18 को बताया कि पाकिस्तान ने आयात के फैसले पूरी तरह आर्थिक वजहों से लिए हैं. लेकिन अब पाकिस्तान राजनीतिक दवाब में अपने ही हितों की अनदेखी कर रहा है.

यह भी पढें : कपड़े के लिए मोहताज हुए पाकिस्तानी, भारत से इस प्रतिबंध को हटाने की लगाई गुहार

सस्ती चीन की वजह से पाकिस्तान ने लिया था यह फैसला
पाक के वित्त मंत्री हम्माद अजहर ने अपनी अध्यक्षता में हुई ECC की मीटिंग के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारत से आयात का ऐलान किया था. उन्होंने बताया था कि ECC ने भारत से 5 लाख टन चीनी मंगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. चीनी के अलावा कपास के इंपोर्ट पर लगे बैन को जून तक के लिए हटाने का फैसला लिया गया था. अजहर ने कहा था कि भारत से मंगाई जाने वाली चीनी दूसरे देशों से 15 से 20 रुपए प्रति किलो सस्ती पड़ेगी. उनका कहना था कि पड़ोसी मुल्क से कपास मंगाने से छोटे और मझोले उद्यमों को फायदा होगा.

यह भी पढें : Investment Strategy : नए साल की शुरुआत में निवेश का यह तरीका अपनाएंगे तो होंगे मालामाल, जानें सबकुछ

इमरान की पूर्व पत्नी रेहम खान ने की थी आलोचना



वित्त मंत्री ने कहा था कि फसल खराब होने के कारण पाकिस्तान भारत से आयात की गुंजाइश तलाश रहा है. इस पर इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान ने सोशल मीडिया पर लिखा कि मौसम में क्या बदलाव आया है कि सरहद के इस तरफ फसल बर्बाद हो गई है जबकि भारत में इतना कॉटन हुआ है कि वह दूसरे मुल्कों को बेच रहा है. वहीं पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के लीडर अहसन इकबाल के मुताबिक, मुल्क की अवाम इमरान सरकार की नाकामी की कीमत चुका रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज