जॉनसन एंड जॉनसन ने अमेरिका में भरा जुर्माना पर भारत में गलती मानने को तैयार नहीं

केन्द्र सरकार ने मरीजों को मुआवाजा देने को लेकर एक कमेटी बनाई थी. इस कमेटी ने कहा था कि कंपनी को 3 लाख रुपये से लेकर 1.22 करोड़ रुपये तक का मुआवजा देना होगा.

News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 9:56 AM IST
जॉनसन एंड जॉनसन ने अमेरिका में भरा जुर्माना पर भारत में गलती मानने को तैयार नहीं
कंपनी ने देशभर में सैकड़ों हिप इंप्लान्ट सर्जरी करवाई, जिनमें गड़बड़ियां थीं और कंपनी ने इसका कोई रिकॉर्ड नहीं दिया.
News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 9:56 AM IST
मशहूर फार्मा कंपनी 'जॉनसन एंड जॉनसन' की घटिया हिप इंप्लांट का शिकार दुनिया भर के मरीज हुए हैं. इसी साल 7 मई को कंपनी ने अमेरिका की एक कोर्ट में एक बिलियन डॉलर का जुर्माना भरा. कंपनी के खिलाफ यहां करीब 6000 केस दायर हुए थे. कंपनी पर आरोप लगे थे कि साल 2003 से 2013 तक लोग घटिया हिप इंप्लांट के शिकार हुए.

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक कंपनी दोहरा रवैया अपना रही है. कंपनी ने तो वहां भारी भरकम जुर्माना भर दिया है. लेकिन वो भारत में जुर्माना भरने के लिए तैयार नहीं है और वो सरकार के फैसले के खिलाफ मुकदमा लड़ रही है. बता दें कि केन्द्र सरकार ने मरीजों को मुआवाजा देने को लेकर एक कमेटी बनाई थी. इस कमेटी ने कहा था कि कंपनी को 3 लाख रुपये से लेकर 1.22 करोड़ रुपये तक का मुआवजा देना होगा. बाद में सुप्रीम कोर्ट ने इसे सही माना. इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई थी.

इस साल नवंबर में इंडियन एक्सप्रेस को जांच में पता चला था तीन लोगों पर इस घटिया हिप इंप्लांट का खास असर पड़ा था. अब चार लोग और इसके शिकार हो गए हैं. हर कोई मुवाजे के लिए कानूनी लड़ाई लड़ रहा है.

कंपनी ने देशभर में सैकड़ों हिप इंप्लान्ट सर्जरी करवाई, जिनमें गड़बड़ियां थीं और कंपनी ने इसका कोई रिकॉर्ड नहीं दिया. साथ ही ये भी रिपोर्ट है कि इस सर्जरी में गड़बड़ी की वजह से चार लोगों की मौत भी हो गई थी.

सर्जरी में इन डिवाइसों का इस्तेमाल किया गया जिसके चलते मरीजों को और समस्याएं हुईं, फिर उनकी रिवीजन सर्जरी की गई. मेटल ऑन मेटल इंप्लांट से खून में कोबाल्ट और क्रोमियम की बहुत ज्यादा मात्रा हो जाती है, जिससे ये मेटल आयन्स टिशूस और बॉडी ऑर्गन्स को नुकसान पहुंचाता है. इससे और भी कई स्वास्थ्य की समस्याएं हो सकती हैं. इससे दर्द भी बढ़ता और सक्रियता भी कम होती है.

ये भी पढ़ें:

कारगिल में लड़ने वाले वो जवान जो तिरंगे में लिपटकर घर पहुंचे
Loading...

पोस्ट ऑफिस: 100 रुपये में खोले ये खाता, मिलेगा डबल फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 26, 2019, 9:18 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...