Home /News /sports /

india vs england 5th test at edgbaston day 4 report joe root jonny bairstow shines after bumrah show

IND vs ENG: जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने कराई इंग्लैंड की वापसी, रोमांचक मोड़ पर एजबेस्टन टेस्ट

एजबेस्टन टेस्ट मैच में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने 71 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. (AP)

एजबेस्टन टेस्ट मैच में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने 71 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. (AP)

IND vs ENG 5th Test: भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में 245 रन बनाए जिससे इंग्लैंड को जीत के लिए 378 रन का लक्ष्य मिला. चौथे दिन तक इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट पर 259 रन बना लिए. स्टंप्स के समय जो रूट 76 और जॉनी बेयरस्टो 72 रन बनाकर क्रीज पर जमे थे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. पूर्व कप्तान जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने एजबेस्टन में भारत के खिलाफ सीरीज के पुनर्निधारित 5वें टेस्ट मैच (IND vs ENG 5th Test) में इंग्लैंड टीम की वापसी कराई. मेजबान टीम ने चौथे दिन तक अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट खोकर 259 रन बनाए. इंग्लैंड को जीत के लिए अभी 119 रन की जरूरत है जबकि भारत को 7 विकेट और लेने हैं. बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर इस टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी 245 रन पर सिमटी, जिससे मेजबान टीम को जीत के लिए 378 रन का लक्ष्य मिला है.

चौथे दिन सोमवार को स्टंप्स के समय जो रूट 76 जबकि शानदार फॉर्म में चल रहे जॉनी बेयरस्टो 72 रन बनाकर क्रीज पर जमे थे. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 150 रन की अविजित साझेदारी हो चुकी है. रूट ने अपने टेस्ट करियर का 55वां पचासा 71 गेंदों पर पूरा किया. इसके बाद शमी के पारी के 53वें ओवर की दूसरी गेंद पर 2 रन दौड़ते हुए जॉनी बेयरस्टो ने भी टेस्ट करियर का 24वां अर्धशतक लगाया. उन्होंने 75 गेंदों पर निजी स्कोर 51 पर पहुंचाया और फिर शमी की अगली ही गेंद पर चौका जड़ा.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

रूट ने अभी तक 112 गेंदों पर 9 चौके लगाए हैं जबकि बेयरस्टो ने 87 गेंदों पर 8 चौके और 1 छक्का जमाया. भारत के कार्यवाहक कप्तान जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड को शुरुआती 2 झटके दिए. उन्होंने पारी के 22वें ओवर में खतरनाक हो रही एलेक्स लीस और जैक क्राउली की साझेदारी को तोड़ा. दोनों ने पहले विकेट के लिए 107 रन जोड़े. बुमराह ने पारी के 22वें ओवर की चौथी गेंद पर क्राउली (46) को बोल्ड किया. क्राउली ने 76 गेंदों की अपनी पारी में 7 चौके जड़े.

बुमराह ने फिर अपने अगले ही ओवर (पारी के 24वें) में ओली पोप (0) को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया. फिर अगले ओवर में एलेक्स लीस रन आउट हो गए. लीस ने 56 रन बनाए और वह 109 रन के टीम स्कोर पर पवेलियन लौटे. उन्होंने 65 गेंदों की अपनी शानदार पारी में 8 चौके जमाए. भारत 15वें ओवर में विकेट लेने के करीब पहुंचा, जब रिवर्स स्वीप की कोशिश में जैक ने कैच थमा दिया लेकिन रीप्ले से साबित हो गया कि गेंद शॉर्ट लेग पर फील्डर के हाथ में होने से पहले बल्लेबाज के पैड पर लगी थी. अगले ओवर में लीस ने अपना अर्धशतक पूरा किया. भारतीय गेंदबाज इस सत्र में 20 ओवरों में एक ही मेडन डाल सके.

इससे पहले चेतेश्वर पुजारा और विकेटकीपर ऋषभ पंत के अर्धशतक की मदद से भारत ने लंच तक बढ़त 361 रन की कर ली थी. तीसरे दिन के स्कोर 3 विकेट पर 125 रन से आगे खेलते हुए पुजारा और पंत ने आत्मविश्वास के साथ आगाज किया. पुजारा ने जेम्स एंडरसन को लगातार 2 चौके लगाए. पहली पारी में आक्रामक शतक लगाने वाले पंत संभलकर खेले. इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने 3 ओवर अनियमित गेंदबाज जो रूट को दे दिए जिससे पंत और पुजारा का काम आसान हो गया.

पुजारा ने स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर खराब शॉट खेलकर बैकवर्ड प्वाइंट में कैच थमाया. श्रेयस अय्यर कुछ अच्छे शॉट खेलने के बाद एक बार फिर सस्ते में आउट हो गए. इंग्लैंड के गेंदबाजों ने उनके लिए शॉर्ट पिच गेंदों का जाल बिछाया जिसमें वह फंस गए. पंत ने इस बीच अपना अर्धशतक पूरा किया और विदेशी सरजमीं पर किसी टेस्ट में शतक और अर्धशतक बनाने वाले वह पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए.

इसे भी देखें, जो रूट ने अपनी ‘गलती’ से साथी बल्लेबाज को कराया आउट, शमी और जडेजा ने भी दिखाई फुर्ती- Video

जैक लीच को चौका लगाने के बाद पंत ने अगले ओवर में रिवर्स पूल खेला लेकिन पहली स्लिप में रूट द्वारा लपके गए. पुछल्ले बल्लेबाजों की तरफ से कोई उल्लेखनीय योगदान नहीं मिल सका. ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने 58 गेंदों पर 1 चौके की मदद से 23 रन बनाए. कप्तान बेन स्टोक्स ने 33 रन देकर 4 विकेट झटके जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड और मैथ्य पोट्स को 2-2 विकेट मिले. जेम्स एंडरसन और जैक लीच ने भी 1-1 विकेट मिला.

Tags: Hindi Cricket News, IND vs ENG, India Vs England, Jasprit Bumrah, Joe Root, Jonny Bairstow

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर