लाइव टीवी

पुलिस ने हॉन्ग कॉन्ग यूनिवर्सिटी कैंपस में घेराबंदी की, रस्सी के सहारे भागे स्टूडेंट

भाषा
Updated: November 19, 2019, 1:32 PM IST
पुलिस ने हॉन्ग कॉन्ग यूनिवर्सिटी कैंपस में घेराबंदी की, रस्सी के सहारे भागे स्टूडेंट
हॉन्ग कॉन्ग हंगामा

वैश्विक आर्थिक केंद्र में जून महीने से ही प्रदर्शन जारी है, जहां लोग चीनी शासन के तहत समाप्त हो रही स्वतंत्रता के खिलाफ गुस्से का इजहार कर रहे हैं

  • Share this:
हॉन्ग कॉन्ग. चीन की आर्थिक राजधानी हांग कांग में इन दिनों सरकार विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं. प्रदर्शन को दौरान पिछले दो दिनों से कई छात्र विश्वविद्यालय परिसर में फंसे थे. इन पर पुलिस की नजर थी, सोमवार शाम को कुछ छात्र जान को जोखिम में डाल कर बड़ी मुश्किल से यहां से बाहर निकलने में कामयाब रहे. ये सारे छात्र पुल पर एक रस्सी के सहारे वहां से बाहर निकले में कामयाब हुए. नीचे इन्हें लेने के लिए मोटरसाइकल खड़ी थी.

हांगकांग में सोमवार को लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन किये, जिससे यातायात प्रभावित हुआ. सुरक्षा कारणों से स्कूलों को बंद रखा गया था. हांगकांग विश्वविद्यालय में एकत्र लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों ने पुलिस को भीतर आने से रोकने के लिए परिसर के मुख्य द्वार पर आग लगा दी थी.

दरअसल, एक पुलिस अधिकारी को तीर लगने के बाद पुलिस ने चेतावनी दी थी कि यदि उस पर घातक हथियारों का इस्तेमाल किया गया तो वह गोलीबारी करेगी. छह महीने से अशांत चल रहे शहर में पुलिस की चेतावनी से तनाव और बढ़ गया है. चीन ने बार-बार चेतावनी दी है कि वह असंतोष को सहन नहीं करेगा और इस बात को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है कि चीन इस अशांति को समाप्त करने के लिए सीधा हस्तक्षेप कर सकता है.

हांगकांग पॉलीटेक्निक यूनिवर्सिटी (पॉलीयू) के प्रवेश द्वार पर सोमवार तड़के आग लगने से पहले कई विस्फोट सुने गए, जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि प्रदर्शनकारियों ने पुलिस को रोकने की कोशिश में आग लगाई. पुलिस ने बताया कि उसने सोमवार तड़के विश्वविद्यालय के निकट एक प्रदर्शन स्थल पर तीन गोलियां चलाईं और ऐसा माना जाता है कि इस दौरान कोई हताहत नहीं हुआ.

वैश्विक आर्थिक केंद्र में जून महीने से ही प्रदर्शन जारी है, जहां लोग चीनी शासन के तहत समाप्त हो रही स्वतंत्रता के खिलाफ गुस्से का इजहार कर रहे हैं. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इस हफ्ते संकट पर तीखी प्रतिक्रिया जताते हुए कहा कि इससे ‘‘एक देश, दो व्यवस्था’’ को खतरा है. 1997 में ब्रिटेन द्वारा हांगकांग को चीन के हवाले किये जाने के बाद यहां इसी प्रारूप के तहत शासन चल रहा है.

ये भी पढ़ें:

नुसरत जहां को मिली ICU से छुट्टी, परिवार ने खारिज की ड्रग्स ओवरडोज की अफवाह
Loading...

टाटा स्टील पर भी सुस्ती की मार! 3,000 से ज्यादा कर्मचारियों की करेगी छंटनी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 12:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...