होम /न्यूज /दुनिया /खोजी कुत्ते को सर्विस अवार्ड से किया गया सम्मानित, रिटायरमेंट के मौके पर रखा गया भव्य कार्यक्रम

खोजी कुत्ते को सर्विस अवार्ड से किया गया सम्मानित, रिटायरमेंट के मौके पर रखा गया भव्य कार्यक्रम

स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं की वजह से मिली रिटायरमेंट (फोटो आभार twitter/ @SanDiegoCounty)

स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं की वजह से मिली रिटायरमेंट (फोटो आभार twitter/ @SanDiegoCounty)

पॉडर नाम के स्नीफर डॉग ने अपने विभाग के लिए ऐसे कई कीड़ों का पता लगाया, जो कृषि और खाद्य पदार्थों के लिए हानिकारक हो सक ...अधिक पढ़ें

    आमतौर पर रिटायरमेंट के समय कर्मचारी को सम्मानित किया जाता है. यह परंपरा पूरी दुनिया में है. पुलिस या सैन्य सेवा में एक स्नीफर डॉग को भी एक कर्माचारी ही माना जाता है. हाल ही में सैन डिएगो कंट्री में एक डिटेक्टर डॉग (Detector Dog) को उसके रिटायरमेंट पर सम्मानित किया गया, जिसकी कुछ तस्वीरें और वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. खबरों के मुताबिक, इस डॉग का नाम पॉडर (Podder) है,  और वह काउंटी के कृषि, बाट और माप विभाग का सदस्य था.

    पॉडर पिछले 4 सालों से अपने विभाग के लिए सेवा दे रहा था. स्वास्थ्य कारणों से अधिकारियों ने इस साल पॉडर को सेवानिवृत्त करने का फैसला किया गया. विभाग ने एक समारोह का आयोजन किया जिसमें काउंटी के दूसरे खोजी कुत्तों ने हिस्सा लिया. समारोह में पॉडर को सर्विस अवार्ड से सम्मानित किया गया. इस खास मौके पर पॉडर को अपने पूर्व खोजी साथी डॉग यति और सेवानिवृत्त डिटेक्टर डॉग वीनस के साथ घूमने का भी मौका मिला. इस समारोह का एक वीडियो YouTube पर भी अपलोड किया गया है.

    News18 Hindi

    पॉडर 4 सालों तक अपने विभाग की सेवा में रहा (फोटो आभार twitter/ @SanDiegoCounty)

    एक बेहतरीन स्नीफर डॉग

    अपने 4 साल के कार्यकाल में पॉडर एग्रीकल्चर पार्सल को निरीक्षण करने का काम किया. वह ऐसे पार्सलों को सूंघ कर पता लगाता था, जिसमें कीड़े या अन्य हानिकारक जीव होते थे. अधिकारियों का कहना है कि उसने अपने कार्यकाल में कई पार्सलों का पता लगाया. अधिकारियों का मानना है कि वह एक बेहतरीन स्नीफर डॉग है.
    " isDesktop="true" id="4164031" >
    नए घर में हुआ शिफ्ट

    पॉडर के हैंडलर काइल मोरंटन का कहना है, ‘उसके सूंघने की क्षमता गजब की है. वह हमेशा संदिघ्ध चीजों को खोजने की कोशिश में जुटा रहता था. अपने कार्यकाल के  दौरान पॉडर ने कुल 426 क्षेत्रों का निरीक्षण किया था, उसने कुल 728 पौधे और 137 कीटों का पता लगाया, जो नुकसान पहुंचा सकते थे.’ दुर्भाग्य से, पॉडर एक अज्ञात बीमारी से ग्रसित हो गया है. अब वह अपने नए घर में शिफ्ट हो गया है.

    Tags: Dog video

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें