Home /News /world /

in saudi arabia airline all the crew members including the pilot were women

सऊदी अरब की एयरलाइन में 'हौसले की उड़ान', पायलट समेत सभी क्रू मेंबर्स रहीं महिलाएं

सऊदी अरब की एक फ्लाइट में पायलट समेत सभी क्रू मेंबर्स रही महिलाएं (Image- Twitter@flydeal)

सऊदी अरब की एक फ्लाइट में पायलट समेत सभी क्रू मेंबर्स रही महिलाएं (Image- Twitter@flydeal)

Saudi Arabia: सऊदी अरब में एक एयरलाइन में चालक दल से लेकर क्रू मेंबर तक सभी महिलाएं रहीं. इसके साथ ही यह देश की इकलौती ऐसी फ्लाइट बन गई जिसमें क्रू की सभी सदस्य महिलाएं बनी. अधिकारियों ने कहा कि, इसे सऊदी अरब जैसे रूढ़िवादी साम्राज्य में महिला सशक्तिकरण के लिए एक मील का पत्थर के रूप में देखा जा रहा है. इस एयरलाइन कंपनी के प्रवक्ता इमाद इस्कंदरानी ने कहा कि सात सदस्यीय चालक दल में ज्यादातर सऊदी महिलाएं थीं, इनमें फर्स्ट अफसर भी शामिल थे, लेकिन कैप्टन एक विदेशी महिला थीं. 

अधिक पढ़ें ...

    रियाद: सऊदी अरब (Saudi Arabia) में एक एयरलाइन ने नई मिसाल पेश की. इस फ्लाइट में चालक दल से लेकर क्रू मेंबर तक सभी महिलाएं रहीं. इसके साथ ही यह देश की इकलौती ऐसी फ्लाइट बन गई जिसमें क्रू की सभी सदस्य महिलाएं बनी. अधिकारियों ने कहा कि, इसे सऊदी अरब जैसे रूढ़िवादी साम्राज्य में महिला सशक्तिकरण के लिए एक मील का पत्थर के रूप में देखा जा रहा है.

    एजेंसी ऑफ फ्रांस प्रेस के मुताबिक, फ़्लायडील के प्रवक्ता इमाद इस्कंदरानी ने कहा कि फ़्लायडील, फ़्लैग कैरियर सउदिया की बजट सहायक कंपनी द्वारा संचालित फ्लाइट गुरुवार को राजधानी रियाद से लाल सागर के तटीय शहर जेद्दा के लिए थी.

    इमाद इस्कंदरानी ने कहा कि सात सदस्यीय चालक दल में ज्यादातर सऊदी महिलाएं थीं, इनमें फर्स्ट अफसर भी शामिल थे, लेकिन कैप्टन एक विदेशी महिला थीं. सऊदी अरब के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने शनिवार को फ्लाईएडल की इस घोषणा की पुष्टि की. इससे पहले साल 2019 में प्राधिकरण ने एक महिला सऊदी को-पायलट के पहली उड़ान की घोषणा की थी.

    सऊदी में 6 दिन बाद सिर कलम कर दिया जाएगा, पंजाब CM से मांगी मदद

    सऊदी अधिकारी एविएशन सेक्टर का तेजी से विस्तार करने की कोशिश कर रहे हैं जो राज्य को वैश्विक यात्रा केंद्र में बदल देगा. इन लक्ष्यों में इस दशक के अंत तक 330 मिलियन यात्रियों के साथ वार्षिक यातायात को तिगुना करना, 2030 तक इस क्षेत्र में 100 बिलियन डॉलर का निवेश आकर्षित करना और रियाद में एक नया “मेगा हवाई अड्डा” बनाना जैसे काम शामिल हैं.

    सऊदी अरब के शासक क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने महिलाओं के ड्राइविंग पर दशकों से चले आ रहे प्रतिबंध को हटाने और तथाकथित “संरक्षकता” नियमों को आसान बनाने समेत कई सुधार किए हैं.

    Tags: Flight, Saudi Arab

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर