लाइव टीवी

सऊदी अरब में पहली बार महिलाओं को ताश के पत्तों के मुकाबले में शामिल होने की अनुमति

News18Hindi
Updated: January 31, 2020, 12:10 PM IST
सऊदी अरब में पहली बार महिलाओं को ताश के पत्तों के मुकाबले में शामिल होने की अनुमति
ड्राइविंग, फिल्‍मों और रंगमंच के बाद अब महिलाओं को ताश के खेल में शामिल होने की भी अनुमति मिल गई.

सऊदी अरब में हर साल आयोजित होने वाले ताश के पत्तों के मुकाबले में पहली बार महिलाओं को शामिल होने की अनुमति होगी. सऊदी अरब में हर साल ताश के पत्तों का टूर्नामेंट आयोजित किया जाता है. इसमें पूरे देश से उम्रदराज लोगों समेत नवयुवक भी शामिल होते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 31, 2020, 12:10 PM IST
  • Share this:
रियाद. सऊदी अरब (Saudi Arabia) में पिछले कई सालों से महिलाओं को जहां रंगमंच (Theater) और फिल्‍मों (Film) में काम करने की अनुमति दी गई है, वहीं उन्‍हें घर के किसी पुरुष की अनुमति के बिना विदेश के सफर की इजाजत भी दी जा चुकी है. सऊदी अरब में अब जहां महिलाएं ड्राइविंग (Driving) करने के लिए आजाद हैं, वहीं वह अब किसी गैर पुरुष के साथ नौकरी भी कर सकती हैं, इसके अलावा अब उन्‍हें राजनीति में भी हिस्‍सा लेने की अनुमति मिल गई है.

अब सऊदी अरब की महिलाएं जहां आम जगहों पर पुरुषों के साथ नौकरी करती दिखाई देती हैं, वहीं वह ताश (Card) के खेल के मैदान में भी दिखाई देंगी. अब सऊदी सरकार ने पहली बार महिलाओं को ताश के पत्तों के होने वाले मुकाबलों में शामिल होने की अनुमति भी दे दी है.

सऊदी अरब की एंटरटेनमेंट अथॉरिटी (Entertainment Authority) के मुताबिक हर साल आयोजित होने वाले ताश के पत्तों के मुकाबले में पहली बार महिलाओं को शामिल होने की अनुमति होगी. गौरतलब है कि सऊदी अरब में हर साल ताश के पत्तों का टूर्नामेंट आयोजित किया जाता है. इसमें पूरे देश से उम्रदराज लोगों समेत नवयुवक भी शामिल होते हैं. इसमें अपनी महारत दिखाते हैं.

इस बार भी फरवरी के पहले सप्‍ताह में ताश के पत्तों के टूर्नामेंट का आगाज होगा. इसमें पहली बार महिला खिलाडि़यों को भी शामिल होने की इजाजत दी गई है. सऊदी अरब में आमतौर पर महिलाएं ताश के पत्तों के साथ खेलती दिखाई देती रही हैं. हालांकि उन्‍हें पहले घरों या महिलाओं के आयोजनों में ताश खेलने की अनुमति थी.



सऊदी एंटरटेनमेंट अथॉरिटी के मुताबिक ताश के पत्तों की चैम्पियनशिप की शुरुआत फरवरी से होगी. यह प्रतियोगिता 15 फरवरी तक जारी रहेगी. इस बार के आयोजन में यह खास है कि इसमें महिलाएं भी होंगी.

ये भी पढ़ें- बरमूडा ट्राएंगल में गायब होने वाले जहाज का मलबा 100 साल बाद खोज लिया गया

            कुवैत : 25 हजार विदेशी सरकारी कर्मचारियों को हटाने का फैसला

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 31, 2020, 12:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर