लाइव टीवी

स्पेन में संक्रमित लोगों को पांच सितारा होटल में अलग रखा जा रहा

भाषा
Updated: April 4, 2020, 1:59 PM IST
स्पेन में संक्रमित लोगों को पांच सितारा होटल में अलग रखा जा रहा
स्पेन में कोरोना वायरस की वजह से 24 घंटों में 743 मौतें दर्ज हुई हैं.

स्पेन में कोरोना वायरस महामारी ने अब तक 10,935 लोगों की जान ले ली है. ऐसे में देश भर के होटलों को चिकित्सीय सेवा केंद्रों में तब्दील कर दिया गया है ताकि अस्पताल के बोझ को कुछ कम किया जा सके.

  • Share this:
बार्सिलोना. बार्सिलोना (Barcelona) के एक होटल में सफेद सुरक्षा सूट पहने एक एम्बुलेंस का चालक प्रवेश करता है और तीन नए 'ग्राहकों' को लाने की घोषणा करता है. लॉकडाउन (Lockdown) के बावजूद होटल में नए ग्राहकों की बात सुनकर वहां के कर्मचारियों को हैरानी नहीं हुई, क्योंकि ये नए ग्राहक कोरोना वायरस (Corona virus) के वो मरीज हैं जिन्हें अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद अलग रख कर समय इस शानदार पांच सितारा होटल में बिताने के लिए उन्‍हें लाया गया है.

एम्बुलेंस में झांकते हुए पांच सितारा होटल मेलिया सारिया की प्रबंधक कहती हैं, 'सुप्रभात ! आप कैसे हैं? मेरा नाम एनरिक अरांडा है. पिछले कुछ दिनों में शायद आप पहले ऐसे शख्स को देख रहे हैं जो कि स्वास्थ्यकर्मी नहीं है.' दरअसल केवल तीन दिन में इस होटल को एक क्लीनिक में बदल दिया गया, जिसमें शानदार सजावट के साथ ही संगमरमर लगे बाथरूम हैं. मास्क और दस्ताने पहने हुई अरांडा ने कहा, 'यहां पहुंचने वाले कुछ मरीजों को लगता है कि उन्हें अस्पताल से निकालकर मरने के लिए छोड़ दिया जाएगा. अधिकतर लोग डरे हुए हैं. मैं उन्हें यह सब भूलने में मदद करने का प्रयास करती हूं.'

देश भर के होटलों को चिकित्सीय सेवा केंद्रों में तब्दील कर दिया गया है
उन्होंने कहा, 'जब तक मैं उनके चेहरे पर मुस्कान नहीं ले आती, तब तक एम्बुलेंस से उतरने नहीं देती. मैं चाहती हूं कि वे एक बिल्कुल अलग तरह से प्रवेश करें कि अब वे एक अस्पताल में नहीं हैं और यह एक होटल है.' होटल पहुंचने के बाद नीले और हरे रंग के गाउन, दस्ताने और मास्क पहने नर्स उनका तापमान दर्ज करती हैं और उनकी मेडिकल रिपोर्ट को सरसरी तौर पर देखती हैं. साथ ही आने वाले लोगों से पूछती हैं कि क्या वे अपने परिवार के किसी सदस्य से बात करना चाहते हैं. इसके बाद होटल कर्मचारी उन्हें कमरे में पहुंचाते हैं.



स्पेन में कोरोना वायरस महामारी ने अब तक 10,935 लोगों की जान ले ली है. ऐसे में सरकार ने सभी होटलों को बंद करने के आदेश दिए थे. देश भर के होटलों को चिकित्सीय सेवा केंद्रों में तब्दील कर दिया गया है ताकि अस्पताल के बोझ को कुछ कम किया जा सके.



ये भी पढ़ें - सांस लेने से विषाणु के फैलने के डर से अमेरिकियों को मास्क पहनने की सलाह दी गई

                 लंदन में प्रिंस चार्ल्स ने कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए नया अस्‍पताल खोला

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 4, 2020, 1:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading