लाइव टीवी

भारत का इजरायल से बड़ा सौदा, 77.7 करोड़ डॉलर में खरीदेगा मिसाइल डिफेंस सिस्टम

News18Hindi
Updated: October 25, 2018, 7:58 AM IST
भारत का इजरायल से बड़ा सौदा, 77.7 करोड़ डॉलर में खरीदेगा मिसाइल डिफेंस सिस्टम
इजरायली पीएम नेतन्याहू के साथ प्रधानमंत्री मोदी (File Photo)

भारत और इजरायल दोनों देशों के नेताओं ने अपने संबंधों को गहरा करने का वायदा किया है और दोनों देश कृषि और प्रौद्यौगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2018, 7:58 AM IST
  • Share this:
इजरायल की सरकार संचालित एक अग्रणी रक्षा कंपनी ने बुधवार को कहा कि उसने भारतीय नौसेना को सतह से हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की बराक-8 मिसाइलों और मिसाइल रक्षा प्रणाली की आपूर्ति के लिए भारत के साथ 77.7 करोड़ डॉलर के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इजरायली कारोबारी दैनिक ग्लोब्स की खबर के अनुसार इजरायल एरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) ने कहा कि नई दिल्ली की भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) परियोजना के लिए मुख्य विनिर्माता होगी.

खबर में कहा गया कि आईएआई भारतीय नौसेना के सात पोतों के लिए सतह से हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की मिसाइल (एलआर-एसएएम) और हवाई मिसाइल रक्षा प्रणाली (एएमडी) प्रणाली बराक-8 के समुद्री संस्करण की आपूर्ति करेगी.

आईएआई इस्राइल की सबसे बड़ी एरोस्पेस और रक्षा कंपनी है. यह मिसाइल भेदी, हवाई प्रणालियों और खुफिया तथा साइबर सुरक्षा प्रणालियों सहित रक्षा प्रणालियों का विकास, विनिर्माण और आपूर्ति करती है. इजरायली रक्षा प्रतिष्ठान के साथ भारत के करीबी संबंध हैं और इसने इजरायली रक्षा कंपनियों के साथ कई महत्वपूर्ण सौदे किए हैं.

आईएआई के मुख्य कार्याधिकारी निम्रोद शेफर ने कहा, ‘‘भारत के साथ आईएआई की भागीदारी वर्षों पुरानी है और इसका परिणाम संयुक्त विकास और उत्पादन के रूप में निकला है. आईएआई के लिए भारत एक बड़ा बाजार है और हमारी योजना भारत में अपनी मौजूदगी को मजबूत रखने की है, बढ़ती प्रतिस्पर्धा के मद्देनजर भी.’’

दैनिक ने शेफर के हवाले से कहा कि अपनी तरफ से आईएआई अपनी मूल क्षमता को सुरक्षित रखते हुए निरंतर अपनी कारोबारी रणनीति को नया रूप देती रहती है, जिसका बराक-8 एक उदाहरण है.

गौरतलब है कि भारत और इजरायल दोनों देशों के नेताओं ने अपने संबंधों को गहरा करने का वायदा किया है और दोनों देश कृषि और प्रौद्यौगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ा रहे हैं. इजरायल अमेरिका और रूस के बाद भारत के लिए हथियारों के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता के तौर पर उभर रहा है.

पिछले साल भारत ने सेना और नेवी के लिए मिसाइल डिफेंस सिस्टम के लिए इजरायल के साथ 2 बिलियन डॉलर की डील की थी. इसके बाद भारतीय नेवी के 4 जहाजों के लिए सतह से हवा में वार करने वाली चार बराक 8 मिसाइल के लिए बीईएल के साथ 630 मिलियन डॉलर का समझौता हुआ था. बता दें कि बराक-8 को भारत और इजरायल दोनों देशों ने मिलकर विकसित किया है.(भाषा इनपुट के साथ) 

ये भी पढ़ें: इस्राइली PM नेतन्याहू का बड़ा खुलासा, UN में दिखाए ईरान के गुप्त परमाणु भंडार के सबूत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2018, 5:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर