लाइव टीवी

कोरोना वायरस: नए मामले सामने आने के बाद भारत सरकार का बड़ा फैसला, चीनी नागरिकों का कैंसिल किया वीजा

News18Hindi
Updated: February 4, 2020, 2:50 PM IST
कोरोना वायरस: नए मामले सामने आने के बाद भारत सरकार का बड़ा फैसला, चीनी नागरिकों का कैंसिल किया वीजा
चीन के ज्य़ादातर शहरों में जानलेवा कोरोना वायरस का प्रकोप है.

भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले सामने आने के बाद सरकार ने फिलहाल चीनी नागरिकों को भारत का वीज़ा (visa) नहीं देने का फैसला लिया है. सरकार के मुताबिक, ऐसे विदेशियों को भी भारत का वीज़ा नहीं दिया जाएगा, जो दो हफ्ते पहले चीन की यात्रा कर चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2020, 2:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चीन में अब तक 425 लोगों की जान लेने वाले के बाद कोरोना वायरस (Corona Virus) विश्व के दूसरे देशों में भी फैल चुका है. भारत में भी कोरोना वायरस के मामले सामने आने लगे हैं. केरल में अब तक तीन पॉजिटिव केस मिले हैं, जबकि बंगाल और पंजाब में संदिग्धों को निगरानी में रखा गया है. इस बीच भारत ने चीनी नागरिकों समेत पिछले दो हफ्तों में चीन गए विदेशी नागरिकों के मौजूदा वीजा को रद्द कर दिया है और वीजा नियमों को और सख्त किया गया है.

बता दें कि चीन के ज्य़ादातर शहरों में जानलेवा कोरोना वायरस का प्रकोप है. इस वायरस से सबसे ज्यादा मौतें चीन के वुहान और हुवेई प्रांत में हुई हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे नेशनल इमरजेंसी घोषित कर रखा है. चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि सोमवार को वायरस के कारण 64 मौतों के साथ चीन में मृतकों की संख्या 425 पर पहुंच गई. वहीं, इस घातक बीमारी के संक्रमण की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 20,438 हो गई है.

इससे पहले विदेश मंत्रालय ने 2 फरवरी को चीनी यात्रियों और चीन की यात्रा कर भारत आ रहे दूसरे विदेशियों के ई-वीज़ा सुविधा पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी थी. इसके साथ ही दूतावास ने चीन की चात्रा कर भारत आए विदेशियों को सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के हॉटलाइन नंबर से संपर्क करने को कहा है.

China-Coronavirus-Outbreak-i
इस वायरस से सबसे ज्यादा मौतें चीन के वुहान और हुवेई प्रांत में हुई हैं.


दूतावास ने कहा, 'वे सभी जो पहले से भारत में हैं (नियमित या ई-वीजा पर) और जो 15 जनवरी के बाद चीन से गए हैं, उनसे भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के हॉटलाइन नंबर (+91-11-23978046 और ईमेल : ncov2019@gmail.com) पर संपर्क करने का अनुरोध किया जाता है.'

वीजा की वैधता के बारे में दूतावास ने कहा, 'भारतीय दूतावास और हमारे वाणिज्य दूतावासों को चीनी नागरिकों के साथ ही चीन में रहने वाले या पिछले दो हफ्तों में चीन आने वाले विदेशी नागरिकों से बहुत सारे सवाल मिल रहे हैं. सवाल है कि वे भारत जाने के लिए अपने वैध एकल/ बहुल प्रवेश वीजा का प्रयोग कर सकते हैं या नहीं.'

दूतावास ने आगे कहा, 'यह स्पष्ट किया गया है कि मौजूदा वीजा अब वैध नहीं हैं. भारत जाने के इच्छुक लोगों को भारतीय वीजा के लिए नये सिरे से आवेदन करने के लिए बीजिंग में भारतीय दूतावास (visa.beijing@mea.gov.in) या शंघाई में (Ccons.shanghai@mea.gov.in) और गुआंगझोउ(Visa.guangzhou@mea.gov.in) में वाणिज्य दूतावासों से संपर्क करना होगा. इस संबंध में इन शहरों में भारतीय वीजा आवेदन केंद्रों (www.blsindia-china.com) से भी संपर्क किया जा सकता है.' (एजेंसी इनपुट के साथ)ये भी पढ़ें:- कोरोना वायरस : चीन के दो और शहरों में लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध

कोरोना वायरस: चीन ने महज आठ दिनों में तैयार कर दिया 1000 बेड का हॉस्पिटल- देखें वीडियो

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 2:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर