तिब्‍बत समस्‍या के सुलझने से ही हल होगा भारत-चीन के बीच सीमा विवाद

तिब्‍बत समस्‍या के सुलझने से ही हल होगा भारत-चीन के बीच सीमा विवाद
केंद्रीय तिब्बती प्रशासन के अध्यक्ष ने कहा कि तिब्‍बत समस्‍या का हल निकलने के बाद भारत-चीन के बीच सीमा विवाद का हल निकल आएगा.

'तिब्बत भारत और चीन के बीच मुख्य मुद्दा है. मगर इसका हल शांति से होना चाहिए. तिब्‍बत समस्‍या का हल निकलने के बाद भारत और चीन के बीच जो सीमा विवाद है, उसका हल भी निकल आएगा.'

  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारत (India) और चीन (China) के बीच सीमा विवाद को लेकर लंबे समय से विवाद चला आ रहा है. हाल में यह ज्‍यादा बढ़ गया है. इस बीच केंद्रीय तिब्बती प्रशासन के अध्यक्ष डॉ. लोबसांग सांगेय (Dr. Lobsang Sangay) ने कहा है कि तिब्बत भारत और चीन के बीच मुख्य मुद्दा है. मगर इसका हल शांति से होना चाहिए. उन्‍होंने 'एएनआई' से कहा कि तिब्‍बत समस्‍या का हल निकलने के बाद भारत और चीन के बीच जो सीमा विवाद है, उसका हल भी निकल आएगा.

हाल के दिनों में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर तनाव ज्‍यादा बढ़ गया है. वहीं बीते साल से चीन से कोरोना वायरस (Corona Virus) फैलने के बाद से ही अमेरिका (America) और चीन (China) के बीच तल्खियां बढ़ने लगीं. यहां तक कि हाल में अमेरिका ने इसी के तहत डब्‍ल्‍यूएचओ से भी अलग होने का फैसला किया. वहीं हाल में अमेरिका की संसद में तिब्बत को स्वतंत्र देश के तौर पर मान्यता दिए जाने का मुद्दा उठा. वहीं तिब्‍बत को लेकर भारत के साथ चीन के रिश्‍ते तनावपूर्ण रहे ही हैं. ऐसे में अगर अमेरिका तिब्बत पर अपना कड़ा रुख इख्तियार करता है, तो चीन के लिए ज्‍यादा मुश्किल भरे हालात हो सकते हैं.

इससे पहले भी अमेरिका में तिब्बत को अलग देश का दर्जा दिए जाने की मांग की गई थी. हाल में कई सांसदों ने विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से आग्रह किया था कि वह 2002 में पारित तिब्बत पॉलिसी एक्ट लागू करे. वहीं भारत में रह रहे निर्वासित तिब्बती प्रशासन के प्रमुख डॉ. लोबसांग सांगेय कहते रहे हैं कि भारत के लिए प्राकृतिक सीमा मैकमोहन रेखा है. तिब्बत भी भारत और चीन के बीच विवाद का अहम मुद्दा बना रहा है. मगर इसको शांति से सुलझाया जाना चाहिए.







ये भी पढ़ें - Video : घर के बाहर लड़ रहे थे दो मगरमच्‍छ, अंजान थी महिला, देखा तो चीख पड़ी

                PAK : युवक ने 6 साल की बच्ची को बनाया हवस का शिकार, फिर कर दिया जिंदा दफन

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading