ट्रंप की धमकी: भारत-चीन अब विकासशील देश नहीं, WTO से नहीं लेने देंगे फायदा

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि भारत (India) और चीन (China) वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजे़शन (World Trade Organization) के टैग की मदद से लाभ कमा रहे हैं.

News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 8:57 PM IST
ट्रंप की धमकी: भारत-चीन अब विकासशील देश नहीं, WTO से नहीं लेने देंगे फायदा
ट्रंप ने कहा कि एशिया (Asia) की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाएं भारत और चीन अब विकासशील देश नहीं रह गई हैं (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 8:57 PM IST
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) ने रविवार को भारत (India) और चीन (China) को चेतावनी देते हुए कहा है कि वो अब विकासशील देश नहीं हैं और हम उन्हें डब्लूटीओ (WTO) का फायदा नहीं उठाने देंगे. ट्रंप ने कहा कि ये दोनों देश वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजे़शन (World Trade Organization) के टैग की मदद से लाभ कमा रहे हैं.

अमेरिका (America) फर्स्ट पॉलिसी पर तेजी से काम कर रहे ट्रंप अमेरिकी सामानों पर भारत द्वारा लगाए गए ऊंचे टैरिफ को लेकर कई बार आलोचना कर चुके हैं. इतना ही नहीं वह भारत को टैरिफ किंग बता चुके हैं. चीनी सामानों पर अमेरिका के दंडात्मक शुल्क लगाने के बाद चीन ने भी उस पर जवाबी कार्रवाई करते हुए शुल्क में इजाफा कर दिया. इसके बाद से दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर (Trade War) जारी है.

ट्रंप ने WTO से मांगी थी जानकारी
इससे पहले जुलाई में, ट्रंप ने विश्व व्यापार संगठन को यह बताने के लिए कहा था कि वह विकासशील-देशों की स्थिति को कैसे निर्धारित करता है. ट्रंप ने ये कदम साफ तौर पर से चीन, तुर्की (Turkey) और भारत जैसे देशों के लिए उठाया था क्योंकि उनका मानना है कि इन देशों के प्रति उदार रवैया अपनाया जा रहा है.

america, china, india, donald trump
ट्रंप ने कहा कि भारत और चीन अब विश्व व्यापार संगठन का फायदा नहीं उठा सकते हैं. (फाइल फोटो)


ट्रंप ने एक ज्ञापन में अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (USTR) को उन्नत अर्थव्यवस्था वाले देशों के WTO का गलत इस्तेमाल करने पर दंडात्मक कार्रवाई शुरू करने का अधिकार दिया था.

भारत-चीन के कारण अमेरिका को नुकसान
Loading...

पेंसिलवेनिया (Pennsylvania) में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि एशिया (Asia) की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाएं भारत और चीन अब विकासशील देश नहीं रह गई हैं और वह अब विश्व व्यापार संगठन का फायदा नहीं उठा सकते हैं. हालांकि, वे डब्ल्यूटीओ से विकासशील राष्ट्र टैग का लाभ उठा रहे हैं, जिससे अमेरिका को नुकसान हो रहा है. ट्रंप ने कहा, भारत और चीन साल-दर-साल हमारा फायदा उठाते जा रहे हैं.

कहा, स्थिति नहीं सुधरी तो हम बाहर हो जाएंगे
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अगर स्थितियां नहीं सुधरीं तो अमेरिका विश्व व्यापार संगठन (WTO) से हट जाएगा. ट्रंप ने पेंसिलवेनिया के एक शेल कैमिकल प्लांट में कर्मचारियों से कहा, अगर हमें छोड़ना पड़ा तो हम छोड़ देंगे. उन्होंने कहा, 'हमें पता है कि कई वर्षों से वे हमें नुकसान पहुंचा रहे हैं, ये अब और नहीं होगा.'

ट्रंप ने पहले भी कई बार डब्ल्यूटीओ पर अमेरिका के साथ अनुचित व्यवहार करने का आरोप लगाया है और उससे हटने की धमकी भी दी है. उन्होंने कहा कि वॉशिंगटन (Washington) को डब्ल्यूटीओ के नियमों को मानने की जरूरत नहीं है.

(इनपुट भाषा से)

ये भी पढ़ें- टारगेट पूरा नहीं हुआ तो कर्मचारियों को मुर्गे का पिलाया खून!

ट्रंप का दावा, हांगकांग सीमा पर चीन तैनात कर रहा है सेना
First published: August 14, 2019, 6:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...