लाइव टीवी

भारत अपने सशस्त्र बलों को बनाएगा अत्याधुनिक, अमेरिका से मिली इंटिग्रेटेड एयर डिफेंस वेपन सिस्टम बेचने की मंजूरी

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 8:12 AM IST
भारत अपने सशस्त्र बलों को बनाएगा अत्याधुनिक, अमेरिका से मिली इंटिग्रेटेड एयर डिफेंस वेपन सिस्टम बेचने की मंजूरी
अमेरिका-भारत की रणनीतिक साझेदारी होगी और मजबूत

ट्रंप प्रशासन ने अमेरिकी संसद को सूचित किया है कि वह भारत को एकीकृत वायु रक्षा हथियार प्रणाली (Integrated air defense weapon system) बेचने के लिए दृढ़ संकल्पित है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 8:12 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. भारत अपने सशस्त्र बलों को अधिक अत्याधुनिक करने की तैयारी कर रहा है. अमेरिका (America) ने भारत को एकीकृत वायु रक्षा हथियार प्रणाली (Integrated air defense weapon system) बेचने को मंजूरी दे दी है. इससे भारत को अपने सशस्त्र बलों को आधुनिक बनाने के साथ ही वर्तमान वायु रक्षा ढांचे को विस्तारित करने में मदद मिलेगी. अमेरिका आईएडीडब्ल्यूएस भारत को 1.9 बिलियन डॉलर में बेचेगा.

डिफेंस सिक्योरिटी कोऑपरेशन एजेंसी ने सोमवार को बताया कि ट्रंप प्रशासन ने अमेरिकी संसद को सूचित किया है कि वह भारत को एकीकृत वायु रक्षा हथियार प्रणाली (आईएडीडब्ल्यूएस) बेचने के लिए दृढ़ संकल्पित है. विदेश विभाग ने संसद को सूचित किया कि इस पूरी प्रणाली की कीमत करीब 1.867 अरब अमेरिकी डॉलर होगी.

संसद को दी गई सूचना के अनुसार, भारत ने अमेरिका से कहा था कि वह आईएडीडब्ल्यूएस खरीदना चाहता है. भारत ने पांच एएन/एमपीक्यू-64एफआई सेंटीनल राडार प्रणाली, 118 एएमआरएएएम एआईएम-120सी-7/सी-8 मिसाइलें, तीन एएमआरएएएम गाइडेंस सेक्शन, चार एएमआरएएएम कंट्रोल सेक्शन और 134 स्ट्रिंगर एफआईएम-92एल मिसाइलें खरीदने की इच्छा जतायी है.

भारत ने साथ ही अन्य कई तरह की राइफलें, गोलियां और अन्य रक्षा उपकरणों की खरीदने की इच्छा जाहिर की है.

नॉर्वे स्थित कोंग्सबर्ग का कहना है कि जमीन पर आधारित मध्यम दूरी की नेशनल एडवांस्ड सर्फेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम को बारीकी से एकीकृत किया जा सकता है और इसे देश की एकीकृत वायु और मिसाइल रक्षा प्रणाली के अनुकूल बनाया जा सकता है.

अमेरिकी और भारतीय लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस की ओर से किए गए ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी दी गई है कि वो जल्द ही भारत आएंगे. जानकारी में कहा गया कि ट्रंप अपनी इस यात्रा में नई दिल्ली के अलावा अहमदाबाद भी जाएंगे. यह यात्रा अमेरिका-भारत की रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी.

ये भी पढ़ें: 24-25 फरवरी को पत्नी के साथ भारत यात्रा पर आएंगे डोनाल्ड ट्रंप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 8:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर