होम /न्यूज /दुनिया /भारत ने निभाया अच्छे पड़ोसी का कर्तव्य, नेपाल को आम चुनाव के लिए गिफ्ट किए 200 वाहन

भारत ने निभाया अच्छे पड़ोसी का कर्तव्य, नेपाल को आम चुनाव के लिए गिफ्ट किए 200 वाहन

भारत ने नेपाल को आम चुनाव के लिए 200 वाहन उपहार में दिए. (फोटो-ANI)

भारत ने नेपाल को आम चुनाव के लिए 200 वाहन उपहार में दिए. (फोटो-ANI)

भारत ने नेपाल सरकार को 20 नवंबर के आम चुनावों के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न नेपाली संस्थानों को साजोसामान सहायता के व ...अधिक पढ़ें

काठमांडू: भारत ने नेपाल सरकार को 20 नवंबर के आम चुनावों के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न नेपाली संस्थानों को साजोसामान सहायता के वास्ते 200 वाहन मंगलवार को उपहार में दिए. भारतीय दूतावास की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार नेपाल में संघीय संसद के साथ-साथ प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 20 नवंबर को चुनाव होने हैं. नेपाल ने भारत सरकार से वाहनों के लिए अनुरोध किया था. वित्त मंत्रालय में आयोजित एक समारोह में, नेपाल में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने चुनाव के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न नेपाली संस्थानों को साजोसामान समर्थन के लिए भारत सरकार की ओर से उपहार के तौर पर नेपाल के वित्त मंत्री जनार्दन शर्मा को 200 वाहन सौंपे.

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि 200 वाहनों में से 120 सुरक्षा बलों के लिए हैं जबकि 80 वाहन नेपाल चुनाव आयोग के लिए हैं. वाहन चुनाव कराने के लिए देशभर में नेपाल के विभिन्न संस्थानों के साजोसामान व्यवस्था को और बढ़ाने में उपयोगी साबित होंगे. राजदूत ने मंत्री को वाहनों की चाबियां सौंपते हुए कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि ये वाहन नेपाल सरकार द्वारा चुनाव कार्यक्रमों की व्यवस्था करने में मदद करेंगे.’’ उन्होंने नेपाल में चुनाव के प्रभावी और सफल संचालन की भी कामना की.

ये भी पढ़ें- A से अर्जुन, B से बलराम, C से चाणक्य : यूपी का सरकारी स्कूल नई तरह से सिखा रहा अंग्रेजी

वित्त मंत्री ने इन वाहनों को उपहार में देने सहित नेपाल के साथ विकास साझेदारी के रूप में निरंतर समर्थन के लिए भारत सरकार और भारत के लोगों का आभार जताया. नेपाल के लिए 20 नवंबर का चुनाव लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करने और हिमालयी देश में स्थिरता बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होगा. भारत ने पिछले चुनावों के दौरान भी हिमालयी राष्ट्र की सरकार के अनुरोध पर नेपाल को वाहन उपलब्ध कराए थे.

विज्ञप्ति के अनुसार, चुनाव में सहयोग के लिए विभिन्न नेपाली संस्थानों को 2,400 से अधिक वाहन उपहार में दिए गए हैं, जिसमें नेपाल पुलिस और सशस्त्र पुलिस बलों को लगभग 2,000 वाहन और नेपाली सेना और चुनाव आयोग को लगभग 400 वाहन शामिल हैं.

Tags: India nepal, India Nepal Relation, Nepal Politics

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें