मुश्किल में फंसे नेपाल के काम नहीं आया चीन, भारत ने की मदद, सौंपे 10 वेंटिलेटर

मुश्किल में फंसे नेपाल के काम नहीं आया चीन, भारत ने की मदद, सौंपे 10 वेंटिलेटर
फोटो सौ. (ANI)

नेपाल (Nepal) में शनिवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 378 नए मामले सामने आए और इस बीमारी से तीन और मरीजों की मौत हो गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 9, 2020, 8:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. एक तरफ चीन (China) की खातिर नेपाल (Nepal) भारत के साथ अपने रिश्ते खराब कर रहा है. तो वहीं भारत मुसीबत में पड़े नेपाल की हर संभव मदद करने में जुटा है. भारत सरकार ने कोरोना (Corona) के खिलाफ जंग में मदद के लिए 10 वेंटिलेटर (Ventilators) सौंपे हैं. कोरोना के गंभीर मरीजों की जान बचाने के लिए वेंटिलेटर्स की आवश्यकता होती है. बता दें, नेपाल में कोरोना संक्रमितों की संख्या 22 हजार से अधिक हो चुकी है.

नेपाल के प्रमुख अखबार काठमांडू पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नेपाल विशेषकर काठमांडू में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ने की वजह से हॉस्पिटल फुल हो गए हैं. संसाधन कम पड़ रहे हैं. ऐसे में भारत ने रविवार को नेपाल को 10 वेंटिलेटर सौंपे. काठमांडू में भारत के राजदूत विनय मोहन कवत्रा ने सेना मुख्यालय में चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल पूर्ण चंद्र थापा को ये वेंटिलेटर सौंपे हैं. गौरतलब है कि नेपाल और भारत का रिश्ता सदियों से बेहद दोस्ताना रहा है. हर मुश्किल वक्त में दोनों पड़ोसी एक दूसरे के साथ खड़े नजर आए हैं. हालांकि, पिछले कुछ महीनों से नेपाल की ओर से कुछ ऐसे कदम उठाए गए जिससे कुछ तनाव उत्पन्न हुआ है. चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के इशारे पर प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भारतीय इलाकों को नेपाल के नए नक्शे में शामिल कर लिया.

ये भी पढ़ें: नेपाल के PM ने फिर छेड़ा 'असली अयोध्या' राग, भव्‍य राम मंदिर बनाने के दिए निर्देश



73 लोगों की कोरोना से मौत
उल्लेखनीय है कि नेपाल में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 378 नए मामले सामने आए और इस बीमारी से तीन और मरीजों की मौत हो गई. इसके बाद देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 22,592 हो गई और मृतकों की संख्या 73 पर पहुंच गई, स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ जागेश्वर गौतम के अनुसार पिछले चौबीस घंटे में 7,788 पीसीआर जांच की गई जिसमें संक्रमण के मामलों की पुष्टि हुई. अभी तक नेपाल में कोविड-19 के 16,313 मरीज ठीक हो चुके हैं. वर्तमान में देश में 6,206 मरीज उपचाराधीन हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading