Covid-19: भारत ने बनाया एशिया में सबसे ज्यादा केस का रिकॉर्ड, दुनिया में 9वें नंबर पर पहुंचा

Covid-19: भारत ने बनाया एशिया में सबसे ज्यादा केस का रिकॉर्ड, दुनिया में 9वें नंबर पर पहुंचा
भारत में कोरोना वायरस से 1.63 लाख लोग संक्रमित हो चुके है. (सांकेतिक तस्वीर)

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के केस एशिया में सबसे अधिक हो गए हैं. भारत (India) ने गुरुवार को इस मामले में तुर्की को पीछे छोड़ दिया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण एशिया में सबसे अधिक हो गया है. उसने कोविड-19 के सबसे अधिक केस के मामले में तुर्की (Turkey) को भी पीछे छोड़ दिया है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक एशिया (Asia) में सबसे अधिक मौत के मामले में भी भारत (India) एक कदम आगे बढ़ गया है. अब कोविड-19 से भारत में चीन (China) से भी अधिक मौतें हो चुकी हैं. एशिया में सबसे अधिक मौतें ईरान में हुई हैं. भारत दूसरे नंबर पर है.

दुनिया में इस समय कोविड-19 (Covid-19) के कुल 58.50 लाख केस हैं. इनमें से अमेरिका (America) में अकेले 17.33 लाख केस हैं. दुनिया के करीब 30% कोविड केस अमेरिका में हैं. ब्राजील दूसरे और रूस तीसरे नंबर पर हैं. ब्राजील में करीब 4.14 लाख और रूस में 3.70 लाख केस सामने आ चुके हैं.

तुर्की में 1.60 लाख केस
भारत सबसे अधिक केस के मामले में दुनिया में नौवें और एशिया में पहले नंबर पर पहुंच गया है. Worldometers वेबसाइट के मुताबिक भारत में गुरुवार को 5 हजार से अधिक नए केस सामने आए. वेबसाइट के मुताबिक रात 10 बजे तक इससे यहां कुल केस की संख्या 1.63 लाख हो गई है. यह एशियाई देशों में सबसे अधिक है. तुर्की 1.60 लाख केस के साथ दूसरे नंबर पर है. बुधवार को भारत से ज्यादा केस तुर्की में थे.
यह भी पढ़ें: Covid-19: भारत ने मौत के मामले में चीन को पीछे छोड़ा



चीन 15वें नंबर पर
सबसे अधिक केस के मामले में पहले आठ नंबर तक यूरोप और अमेरिकी महाद्वीप के देशों का कब्जा है. पहले तीन स्थान पर अमेरिका, ब्राजील और रूस हैं. इसके बाद पांच यूरोपीय देश स्पेन, ब्रिटेन, इटली, फ्रांस और जर्मनी हैं. टॉप-10 में एशिया के एशिया के सिर्फ दो देश भारत और तुर्की हैं. ईरान 11वें, पेरू 12वें, कनाडा 13वें, चिली 14वें और चीन 15वें स्थान पर हैं.

पाकिस्तान छठे नंबर पर
एशिया की बात करें तो ईरान 1.43 लाख केस के साथ तीसरे नंबर पर है. इसके बाद चीन (China) का नंबर आता है. चीन में करीब 83 हजार केस हैं. सऊदी अरब पांचवें और पाकिस्तान (Pakistan) छठे नंबर पर हैं. यहां क्रमश: 80 अजार और 61 हजार केस सामने आए हैं. कतर सातवें, बांग्लादेश (Bangladesh) आठवें, सिंगापुर नौवें और यूएई 10वें नंबर पर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading