Covid-19: एशिया में सबसे ज्यादा केस भारत में, चीन-ईरान के बाद इस देश को पीछे छोड़ा

Covid-19: एशिया में सबसे ज्यादा केस भारत में, चीन-ईरान के बाद इस देश को पीछे छोड़ा
अमेरिका में कोरोना वायरस के 17.33 लाख केस हैं. दुनिया के करीब 30% केस यहीं हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के पॉजिटिव केस थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. बुधवार देर रात तक देश में 1.58 लाख केस सामने आ चुके थे. गुरुवार को यह संख्या 1.60 लाख पार कर जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है. लॉकडाउन (Lockdown) और तमाम प्रयासों के बावजूद एक सप्ताह से रोज तकरीबन 6000 नए केस सामने आ रहे हैं. सरकार ने बुधवार सुबह बताया कि देश में कोविड-19 के कुल 1,51,767 केस हैं. भारत (India) इस आंकड़े के साथ सबसे अधिक केस के मामले में दुनिया में एशिया (Asia) में दूसरे नंबर पर था. अब सरकार गुरुवार को नए आंकड़े जारी करेगी, तब भारत एशिया में नंबर-1 हो जाएगा.

दुनिया में इस समय कोविड-19 (Covid-19) के कुल 57.34 लाख केस हैं. इनमें से अमेरिका में अकेले 17.33 लाख केस हैं. यानी दुनिया के करीब 30 फीसदी कोविड केस अमेरिका (America) में हैं. यहां एक लाख से अधिक लोग इस वायरस के कारण जान गंवा चुके हैं. अमेरिका के बाद ब्राजील दूसरे और रूस तीसरे नंबर पर हैं. ब्राजील में करीब 4 लाख और रूस में 3.70 लाख केस सामने आ चुके हैं.

भारत बुधवार सुबह तक सबसे अधिक केस के मामले में 10वें नंबर पर था. गुरुवार को उसका नौवें स्थान पर पहुंचना तय है. इसकी वजह भारत में आए नए केस हैं. Worldometers वेबसाइट के मुताबिक बुधवार रात 11 बजे तक भारत में कुल केस 1,58,042 हो चुके थे. इस वक्त तक तुर्की 1,59,797 केस के साथ नौवें नंबर पर था. तुर्की में औसतन रोज 2 हजार केस नए आ रहे हैं. वह गुरुवार को 1.60 लाख के आंकड़े तक पहुंच सकता है. दूसरी ओर, भारत का 1.65 लाख केस तक पहुंचना तय है.



यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से मुंबई की हालत खराब, एक बेड पर दो-तीन मरीजों का हो रहा इलाज
भारत में 4500 से ज्यादा मौतें 
सबसे अधिक केस के मामले में पहले आठ नंबर तक यूरोप और अमेरिकी महाद्वीप के देशों का कब्जा है. पहले तीन स्थान पर अमेरिका, ब्राजील और रूस हैं. इसके बाद पांच यूरोपीय देश स्पेन, ब्रिटेन, इटली, फ्रांस और जर्मनी हैं. टॉप-10 में एशिया के दो देश तुर्की (Turkey) और भारत शामिल हैं. तुर्की को पीछे छोड़ने का मतलब यह है कि भारत एशिया में सबसे अधिक केस वाला देश बन गया है. भारत में तुर्की के मुकाबले मौतें भी ज्यादा हुई हैं. वेबसाइट के मुताबिक भारत में 4528 और तुर्की में 4397 लोग मारे जा चुके हैं.

पाकिस्तान छठे नंबर पर
एशिया की बात करें तो ईरान 1.41 लाख केस के साथ तीसरे नंबर पर है. इसके बाद चीन (China) का नंबर आता है. चीन में करीब 83 हजार केस हैं. सऊदी अरब पांचवें और पाकिस्तान (Pakistan) छठे नंबर पर हैं. यहां क्रमश: 78 अजार और 60 हजार केस सामने आए हैं. कतर सातवें, बांग्लादेश (Bangladesh) आठवें, सिंगापुर नौवें और यूएई 10वें नंबर पर है. कतर में 49 हजार, बांग्लादेश में 38 हजार केस सामने आ चुके हैं. सिंगापुर में 32 हजार और यूएई में 31 हजार का आंकड़ा पार कर चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading