LIVE NOW

भारत में बढ़ी Covid-19 की रफ्तार, इटली के बाद फ्रांस को भी पीछे छोड़ेगा, लगेंगे बस 5 दिन!

भारत (India) में लॉकडाउन-4.0 के दौरान कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़े हैं. एक्टिव केस के मामले में भारत दुनिया में पांचवें नंबर पर है. वह जल्द ही फ्रांस (France) को पीछे छोड़ सकता है.

Hindi.news18.com | June 20, 2020, 7:30 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated June 20, 2020

हाइलाइट्स

नई दिल्ली. भारत में लॉकडाउन (Lockdown) का चौथा दौर चल रहा है. इसमें बस-ट्रेन से लेकर हवाई यात्रा शुरू हो चुकी हैं. बाजार खुलने लगे हैं और जिंदगी कुछ पटरी पर आने लगी है. लेकिन कोरोना वायरस (Coronavirus) अब भी लगातार बढ़ रहा है. शुक्रवार रात 11.30 बजे तक भारत में करीब 1.25 लाख लोग कोविड-19 (Covid-19) से पीड़ित हो चुके थे. इनमें करीब 69 हजार एक्टिव केस हैं. भारत (India) कुल केस के मामले में दुनिया में 11वें नंबर पर है. लेकिन ज्यादा चिंता वाली बात यह है कि वह एक्टिव केस के मामले में पांचवें नंबर पर है और जल्द ही चौथे स्थान पर पहुंच सकता है.

Worldometers वेबसाइट के मुताबिक भारत में शुक्रवार रात 11.30 बजे तक कोविड-19 (COVID-19) के कुल केस 1.24 लाख हो चुके थे. इनमें से 3700 से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं. भारत में 18 मई से लॉकडाउन-4.0 (Lockdown 4.0) लागू है. इस दौरान देश में रोज 5 हजार से ज्यादा केस बढ़े हैं. वेबसाइट के मुताबिक भारत के लिए राहत की बात यह है कि करीब 51 हजार लोग कोरोना से संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हो चुके हैं.

फ्रांस और भारत में घट रहा है फासला
दुनिया में एक्टिव केस की बात करें तो भारत करीब 69 हजार की संख्या के साथ पांचवें नंबर पर है. सिर्फ अमेरिका, रूस, ब्राजील और फ्रांस में ही भारत से ज्यादा एक्टिव केस हैं. इनमें से फ्रांस (France) में एक्टिव केस की संख्या धीरे-धीरे घट रही है. यहां शुक्रवार देर रात यहां 89 हजार 753 एक्टिव केस थे. जो भारत से करीब 20 हजार अधिक है. भारत में जिस रफ्तार से केस बढ़ रहे हैं, उसके हिसाब से वह पांच दिन में फ्रांस से आगे निकल सकता है. फ्रांस में दो दिन में 500 एक्टिव केस कम हो गए हैं.

अमेरिका की हालत सबसे बुरी खराब
कोविड-19 के कुल केस, एक्टिव केस से लेकर मौत तक हर मामले में अमेरिका (America) की हालत सबसे बुरी है. वहां कुल 16.25 लाख लोग कोरोना के संक्रमण में आए हैं. इनमें से 11.46 लाख अब भी एक्टिव केस के दायरे में हैं. यहां करीब 3.83 लाख लोग स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 96 हजार से अधिक मौतें हो चुकी है.

रूस दूसरे और ब्राजील तीसरे नंबर पर
एक्टिव केस के मामले में रूस (Russia) दूसरे, ब्राजील (Brazil) तीसरे और फ्रांस चौथे स्थान पर है. रूस में 3.26 लाख कुल केस हैं, जिनमें से 2.23 लाख एक्टिव हैं. ब्राजील में 3.12 लाख में से 1.66 लाख एक्टिव केस हैं. रूस में 3200 और ब्राजील में 20 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं. फ्रांस में कुल केस 1.81 लाख हैं. इनमें से 28,215 लोगों की मौत हो चुकी है.

52 लाख आबादी कोरोना से पीड़ित
दुनिया में कोरोना से पीडि़त लोगों की आबादी आधी करोड़ को पार कर गई है. Worldometers वेबसाइट के मुताबिक शुक्रवार देर रात तक दुनिया में 52.44 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके थे. इनमें से 3.35 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. करीब 21.15 लाख लोग कोरोना को हराकर स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 27.92 लाख से अधिक लोग अब भी इससे संक्रमित हैं.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading