Covid-19: एक्टिव केस में फ्रांस को पीछे छोड़ रूस और ब्राजील के करीब आया भारत

Covid-19: एक्टिव केस में फ्रांस को पीछे छोड़ रूस और ब्राजील के करीब आया भारत
मामलों में आई गिरावट ने झुग्गीवासियों और सरकार दोनों को राहत दी है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुल केस के मामले में भारत (India) एशिया में पहले और दुनिया में नौवें नंबर पर पहुंच गया है. एक्टिव केस के मामले में तो वह फ्रांस (France) को पीछे छोड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की रफ्तार बढ़ती ही चली जा रही है. वह कोरोना के सबसे अधिक केस के मामले में गुरुवार को एशिया में पहले और दुनिया में नौवें नंबर पर पहुंच गया. यह तो कुल केस की बात है. अगर इनमें से एक्टिव केस की बात की जाए तो भारत (India) की स्थिति और खराब है. वह इस मामले में फ्रांस (France) को पीछे छोड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गया है. यानी, अब दुनिया में सिर्फ तीन देश ही ऐसे हैं, जहां भारत से अधिक एक्टिव केस हैं.

दुनिया में इस समय कोविड-19 (Covid-19) के कुल 58.55 लाख केस हैं. इनमें से अमेरिका (America) में 17.56 लाख केस हैं. ब्राजील (4.18 लाख) और रूस (3.80 लाख) तीसरे नंबर पर हैं. Worldometers वेबसाइट के मुताबिक कुल केस की इस लिस्ट में स्पेन चौथे, ब्रिटेन पांचवें, इटली छठे, फ्रांस सातवें और जर्मनी आठवें नंबर पर है. इनके बाद भारत और तुर्की का नंबर आता है. कुल केस के मामले में टॉप-10 देश यही हैं.

भारत में 88 हजार एक्टिव केस
अब बात एक्टिव केस की. एक्टिव केस, यानी ऐसे मरीज जो अभी कोविड-19 से संक्रमित हैं और इस वायरस से दूसरों को भी संक्रमित कर सकते हैं. जो लोग वायरस के संक्रमण से उबर चुके हैं, उन्हें एक्टिव केस में नहीं गिना जाता. Worldometers के मुताबिक इस लिस्ट में भारत चौथे स्थान पर है. भारत में फिलहाल 88 हजार से अधिक एक्टिव केस हैं. उसने इस मामले में गुरुवार को फ्रांस को पीछे छोड़ दिया, जहां अब 87,700 एक्टिव केस हैं.
यह भी पढ़ें: Covid-19: भारत ने मौत के मामले में चीन को पीछे छोड़ा



अमेरिका पहले नंबर पर  
सबसे अधिक केस की तरह सबसे अधिक एक्टिव केस भी अमेरिका में ही हैं. यहां 4.94 लाख लोग कोविड-19 (Covid-19) के संक्रमण से उबर चुके हैं. इसके बावजूद यहां 11.60 लाख लोग इस वायरस से संक्रमित हैं. यानी अमेरिका में 11.60 लाख एक्टिव केस हैं. अमेरिका के बाद ब्राजील (Brazil) और रूस (Russia) का नंबर आता है. यहां क्रमश: 2.26 लाख और 2.23 लाख एक्टिव केस हैं. इन तीनों देशों के बाद भारत का नंबर आता है.

टॉप-10 में जर्मनी की स्थिति बेहतर
दुनिया में अब तक 10 देशों में 1.60 लाख से अधिक केस सामने आ चुके हैं. इनमें अमेरिका, ब्राजील, रूस, स्पेन, ब्रिटेन, इटली, फ्रांस, जर्मनी, भारत और तुर्की शामिल हैं. इन 10 देशों में सिर्फ जर्मनी (10,558) ही ऐसा देश है, जहां एक्टिव केस के मामले में 11 हजार से कम है. बाकी नौ देशों में 30 हजार या इससे अधिक एक्टिव केस हैं. तुर्की में 32 हजार, इटली में 47 हजार, स्पेन में 60 हजार एक्टिव केस हैं.

यह भी पढ़ें: मजदूरों पर SC में सुनवाई, सूडान के अकाल में बच्‍ची और गिद्ध की PIC का जिक्र

6 देशों में 25 हजार या इससे ज्यादा मौतें
दुनिया में ऐसे छह देश हैं, जहां अब तक 25 हजार या इससे अधिक मौतें हो चुकी हैं. इनमें अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, फ्रांस, स्पेन और ब्राजील शामिल हैं. अमेरिका (1.02 लाख) में सबसे अधिक मौतें हुई हैं. भारत में अब तक 4700 से अधिक मौतें हो चुकी हैं. टॉप-10 देशों में शामिल देशों में सबसे कम मौतें तुर्की (4461) में हुई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading