भारत और पाकिस्तान ने एक दूसरे को सौंपी परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची

कॉन्सेप्ट इमेज.

पाकिस्तान और भारत (Pakistan And India) ने अपने-अपने परमाणु प्रतिष्ठानों (Nuclear Installations) की सूची एक-दूसरे को सौंप दी है.

  • Share this:
    इस्लामाबाद. पाकिस्तान और भारत (Pakistan And India) ने शुक्रवार को अपने-अपने परमाणु प्रतिष्ठानों (Nuclear Installations) की सूची एक-दूसरे को सौंपी. दोनों देशों के बीच एक द्विपक्षीय समझौते के तहत हर साल ऐसा किया जाता है. इसका उद्देश्य उन्हें एक-दूसरे के परमाणु संस्थानों पर हमले करने से रोकना है. पाक विदेश कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा कि इस सूची का आदान-प्रदान भारत और पाकिस्तान के बीच 'परमाणु प्रतिष्ठान एवं संस्थानों पर हमलों के निषेध पर समझौते की धारा-2 के मुताबिक किया गया है. इस समझौते पर 31 दिसंबर 1988 को हस्ताक्षर किये गये थे.

    बयान में कहा गया है,''पाकिस्तान के परमाणु प्रतिष्ठानों और संस्थानों से संबंधित सूची विदेश मंत्रालय में भारतीय उच्चायोग के एक प्रतिनिधि को आज पूर्वाह्न 11बजे आधिकारिक तौर पर सौंपी गई.'' बयान में कहा गया है, ''नई दिल्ली में भारतीय विदेश मंत्रालय ने भारत के परमाणु प्रतिष्ठानों और संस्थानों से संबंधित सूची पाकिस्तान उच्चायोग के एक प्रतिनिधि को पूर्वाह्न 11 बज कर 30 मिनट पर सौंपी.''

    ये भी पढ़ें: पाकिस्तान: मौलाना ने भीड़ को उकसाया था, कहा- जो मंदिर तोड़ते मारा गया वह शहीद होगा; 31 गिरफ्तार

    इस समझौते में यह प्रावधान है कि दोनों देश प्रत्येक वर्ष एक जनवरी को अपने-अपने परमाणु प्रतिष्ठानों और संस्थानों के बारे में एक दूसरे को जानकारी देंगे. भारत और पाकिस्तान के बीच मौजूद तनाव के बावजूद दोनों देशों ने एक दूसरे को यह जानकारी मुहैया कराई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.