होम /न्यूज /दुनिया /पाकिस्तान का दावा 'लापता' है आतंकी मसूद अजहर, भारत ने कहा FTF को बता देंगे कहां छुपा है वो

पाकिस्तान का दावा 'लापता' है आतंकी मसूद अजहर, भारत ने कहा FTF को बता देंगे कहां छुपा है वो

 मसूद अजहर

मसूद अजहर

आज से पेरिस में FATF की बैठक पेरिस में शुरू हो रही है. इस बार बैठक की अध्यक्षता चीन (China) कर रहा है.

    (महा सिद्दिकी)

    पेरिस. आज से पेरिस में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फॉर्स (Financial Action Task Force) की मीटिंग शुरू हो रही है. इस बैठक में ये तय होगा कि क्या पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट में रखा जाए या फिर ग्रे लिस्ट में. वैसे FATF में पाकिस्तान खुद का बचाव करने के लिए लगातार झूठ का सहारा ले रहा है. पाकिस्तान ने दावा किया है कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) का सरगना मौलाना मसूद अजहर (Masood Azhar) और उसका परिवार लापता हो गया है.

    भारत को पता है मसूद अजहर का ठिकाना
    भारत सरकार के सूत्रों के मुताबिक मसूद अजहर कही लापता नहीं हुआ है. बल्कि वो राजधानी इस्लामाबाद से 10 किलोमीटर दूर रावलपिंडी के पास चाकशाज़ाद में रहता है. भारत का कहना है कि अगर पाकिस्तान एक बार फिर से मसूद के लापता होने की बात कहेगा तो भारत FATF को सही-सही जानकारी देगा. इसके अलावा भारत को 26/11 हमले का एक आतंकी ज़ाकिर-उर रहमान लखवी के ठिकाने के बारे में भी जानकारी है. लखवी ISI के संरक्षण में पाकिस्तानके बुर्मा शहर में रहता है.

    हाफिज़ सईद पर पाकिस्तान का छलावा
    पिछले दिनों पाकिस्तान की अदालत ने आतंकी संगठन जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज़ सईद को टेरर फंडिंग के मामलों में दोषी पाया. अदालत ने सईद को साढ़े पांच साल की सज़ा सुनाई. भारत अब FATF को ये बताएगा कि उसके इस सज़ा को चुनौती दी जा सकती है. ऐसे में भारत का तर्क ये है कि पाकिस्तान का आतंक के खिलाफ ये एक्शन किसी काम का नहीं है. भारत ये भी बताने वाला है कि आखिर हाफिज़ सईद को FATF की मीटिंग से दो दिन पहले ही सज़ा क्यों सुनाई गई. भारत उसके टाईमिंग पर सवाल उठाएगा.

    क्या ब्लैक लिस्ट में जाने से बच जाएगा पाकिस्तान
    सूत्रों के मुताबिक अमेरिका के समर्थन से पाकिस्तान FATF की ब्लैक लिस्ट में जाने से बच सकता है. लेकिन सूत्रों के मुताबिक भारत ये बताने की कोशिश करेगा कि पाकिस्तान ने टेरर फंडिंग को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है. अब तक 27 एजेंडे पर क्या काम हुआ है इसको देखते हुए पाकिस्तान का भविष्य तय किया जाएगा. कहा जा रहा है कि पाकिस्तान 13 बिंदुओं पर अभी तक कोई काम नहीं किया है.

    क्या होगा ब्लैक लिस्ट में जाने पर?
    ब्लैक लिस्ट होने पर आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को वर्ल्ड बैंक से कर्ज नहीं मिलेगा. आज से पेरिस में FATF की बैठक पेरिस में शुरू हो रही है. इस बार बैठक की अध्यक्षता चीन कर रहा है. FATF ने जून 2018 में पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाला था. साथ ही चेतावनी थी कि वो आतंकी फंडिंग पर तुरंत रोक लगाए. बता दें कि फिलहाल FATF की ब्लैक लिस्ट में ईरान और नॉर्थ कोरिया है.

    ये भी पढ़ें:

    एमपी में वीडी शर्मा को ही क्यों दी गई बीजेपी की कमान? जानें Inside Story

    शपथ के बाद बोले केजरीवाल- दिल्‍ली के विकास के लिए चाहिए मोदीजी का आशीर्वाद

    Tags: Hafiz Saeed, Masood Azhar, Pakistan

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें