होम /न्यूज /दुनिया /पाकिस्तान में सिख महिला का जबरन धर्म परिवर्तन, भारत की दो टूक- 'ईमानदारी से जांच करें'

पाकिस्तान में सिख महिला का जबरन धर्म परिवर्तन, भारत की दो टूक- 'ईमानदारी से जांच करें'

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर. (File Photo)

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर. (File Photo)

पाकिस्तान में सिख शिक्षक के अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन पर भारत ने चिंता जताई है. राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (NCM) को दि ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्ली. पाकिस्तान में सिख शिक्षक के अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन पर भारत ने चिंता जताई है. राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (NCM) को दिए गए जवाब में भारत के विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने कहा कि केंद्र ने इस तरह की चौंकाने वाली और निंदनीय घटना पर अपनी गंभीर चिंता व्यक्त की है. मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने 20 अगस्त को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक महिला सिख शिक्षिका के कथित अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन की घटना को पाकिस्तान की सरकार के सामने उठाया है.

भारत सरकार ने इस घटना पर निष्पक्ष रूप से जांच और इस घटना से जुड़े अपराधियों पर कड़ी कार्यवाई की मांग की है ताकि जल्द से जल्द पीड़िता को न्याय मिल सके. पाकिस्तान में आए दिन अल्पसंख्यक समुदायों पर जुर्म की घटनाएं सामने आ रही है. भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान को देश में मौजूदा अल्पसंख्यक समुदायों के कल्याण और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा है.

इससे पहले भी भारत ने पाकिस्तान में हिन्दू मंदिरों के तोड़-फोड़ पर कड़ी आपत्ति जताई थी. तब विदेश मंत्रालय ने कहा था कि “हमारा मानना है कि पाकिस्तान सुनयोजित तरीके से अपने देश में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार कर रहा है. हमने इस संबंध में पाकिस्तान सरकार से अपना विरोध दर्ज किया है और उसे अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने का आग्रह किया है.”

पाकिस्तान में पुलिस की मदद से सिख लड़की का अपहरण, रेप कर इस्‍लाम धर्म कबूल करवाया!

हाल ही में पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बुनेर जिले में 20 अगस्त की शाम को एक सिख समुदाय की लड़की को जबरन अपहरण कर उसे इस्लाम धर्म में परिवर्तित कर दिया गया, जिसके बाद बड़े पैमाने पर सिख समुदायों ने विरोध प्रदर्शन भी शुरू किया. प्रदर्शनकारियों का कहना था कि पीड़िता का अपहरण पुलिस की सहायता से बन्दूक की नोंक पर किया गया. फिर उसका बलात्कार किया गया और उसके बाद अपहरणकर्ता से शादी करवाकर उसका धर्म बदलवा दिया गया. (एजेंसियों से इनपुट के साथ)

Tags: India pakistan, Minority community, Sikh Community

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें