लाइव टीवी

पाकिस्तान के PM इमरान खान को भारत देगा SCO में शामिल होने का न्योता : रिपोर्ट

News18Hindi
Updated: January 15, 2020, 10:47 AM IST
पाकिस्तान के PM इमरान खान को भारत देगा SCO में शामिल होने का न्योता : रिपोर्ट
पाकिस्तान के PM इमरान खान को भारत देगा SCO में शामिल होने का न्योता

रिपोर्ट के मुताबिक एक अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि प्रोटोकॉल के अनुसार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भारत आने का निमंत्रण दिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2020, 10:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) इस साल भारत का दौरा कर सकते हैं. भारत (India) इस साल शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की वार्षिक बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को निमंत्रण देगा. बता दें कि यह पहला मौका है जब भारत आठ देशों के इस वैश्विक संगठन की मेजबानी करेगा.

पाकिस्तान के अखबार ‘द न्यूज’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक यह साफ नहीं हो सका है कि पाकिस्तान भारत में होने वाले समिट में हिस्सा लेने का न्योता मंजूर करेगा या नहीं. वहीं अखबार हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एक अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि प्रोटोकॉल और सम्मेलन के अनुसार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भारत आने का निमंत्रण दिया जाएगा. यह पाकिस्तान पर निर्भर करेगा कि वह इस समिट में हिस्सा लेना चाहता है या नहीं. उन्होंने साथ ही कहा कि अभी इस सम्मेलन में काफी वक्त है.

शंघाई सहयोग संगठन के महासचिव व्लादिमीर नोरोव ने सोमवार को कहा, 'शंघाई सहयोग संगठन की वार्षिक बैठक भारत में आयोजित कराई जाएगी. यह पहला मौका होगा जब भारत इस बैठक की मेजबानी करेगा. बता दें कि भारत के अलावा पाकिस्तान, रूस, कजाखकिस्तान, चीन, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान और उज्बेकिस्तान एससीओ के सदस्य हैं.

इसे भी पढ़ें :- ‘स्किल इंडिया’ की नकल कर फिसड्डी पाकिस्तान को ‘हुनरमंद’ बनाएंगे इमरान? 

पिछली बैठक किर्गिस्तान में आयोजित किया गया था
पिछली बार शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की वार्षिक बैठक किर्गिस्तान में आयोजित की गई थी. इस बैठक में सभी देशों से अपील की गई थी कि वह अपने-अपने देशों से सभी प्रकार के आतंकवाद पर रोक लगाने की हर मुमकिन कोशिश करें. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खाने ने शिरकत की थी. बाद में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि दोनों नेताओं ने एक-दूसरे का हालचाल पूछा था. इसके अलावा दोनों देशों के प्रधानमंत्री के बीच किसी भी तरह की कोई बातचीत नहीं हुई. बता दें कि एससीओ की बैठक जुलाई में प्रस्तावित है.
इसे भी पढ़ें :- इस्लामाबाद में मंदिर की मांग हुई तेज़, हिंदू समुदाय ने इमरान खान से की मदद की अपील 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 10:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर