लाइव टीवी

भारत ने पूरा किया अपना वादा, अफगानिस्तान को दिए 4 हेलिकॉप्टर

News18Hindi
Updated: October 15, 2019, 8:32 PM IST
भारत ने पूरा किया अपना वादा, अफगानिस्तान को दिए 4 हेलिकॉप्टर
भारत ने अफगानिस्तान को 4 हेलिकॉप्टर दिए हैं (फाइल फोटो)

अफगानिस्तान (Afghanistan) को भारतीय उच्चायुक्त (Indian Ambassador) विनय कुमार ने Mi-24V हेलिकॉप्टर (Mi-24V Helicopter) का दूसरा जोड़ा भी सौंप दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2019, 8:32 PM IST
  • Share this:
काबुल. अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) में भारतीय उच्चायुक्त (Indian Ambassador) विनय कुमार ने Mi-24V हेलिकॉप्टर (Mi-24V Helicopter) का दूसरे जोड़ा सौंप दिया है.

ये हेलिकॉप्टर (Helicopter) भारत की ओर से अफगानिस्तान (Afghanistan) को 2015-16 में गिफ्ट किए गए चार हेलिकॉप्टरों का रिप्लेसमेंट हैं.

Mi-24V हेलिकॉप्टर की दूसरी जोड़ी अफगानिस्तान को सौंपी गई
भारत की ओर से ये हेलिकॉप्टर (Helicopter) भारतीय अफगानिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त विनय कुमार ने अफगानिस्तान के रक्षा मंत्री (Defence Minister) असदुल्लाह खालिद को एक कार्यक्रम में सौंपे.


Loading...



निष्क्रिय होने और जंग लगने के बावजूद नहीं हटाए गए थे ये हेलिकॉप्टर
अफगान-सोवियत युद्ध के दौरान, सोवियत यूनियन (Soviet Union) ने अफगान सरकार (Afghan Government) की सेनाओं को 100 से ज्यादा Mi-24s और Mi-35 हेलिकॉप्टर दिए थे. ये हेलिकॉप्टर Mi-24 का एक्सपोर्ट वर्जन हैं. इन हेलिकॉप्टर में से ज्यादातर इसके बाद हुए गृहयुद्ध (Civil War) में नष्ट हो गए थे. हालांकि 2001 में तालिबान (Taliban) के दौर के अंत तक कुछ हेलिकॉप्टर काम कर रहे थे. हालांकि धीरे-धीरे निष्क्रिय होते जाने और जंग लगने के बावजूद इन हेलिकॉप्टरों को हटाया नहीं गया था.

मई में सामने एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल, कथित तौर पर भारत और रूस के बीच भारत की ओर से अफगानिस्तान (Afghanistan) को दिए गए Mi-25s और Mi-17 ट्रांसपोर्ट हेलिकॉप्टर की मरम्मत के लिए सहमति बनी थी. क्योंकि इन हेलिकॉप्टर की मरम्मत तकनीक (Technology) रूस के पास ही है. इसी क्रम में भारत ने यह रिप्लेसमेंट भी किया है.

यह भी पढ़ें: जनरल बिपिन रावत ने कहा, अगला युद्ध स्‍वदेशी हथियारों से ही जीतेगा भारत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 15, 2019, 7:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...