अपना शहर चुनें

States

अमेरिका में चमका भारत का नाम, डॉ. राज अय्यर बने US आर्मी के मुख्य सूचना अधिकारी

डॉ. राज अय्यर (फोटो सौ. Linkedin)
डॉ. राज अय्यर (फोटो सौ. Linkedin)

भारतीय मूल के डॉ. राज अय्यर (Raj Iyer) ने अमेरिकी रक्षा मंत्रालय में शीर्ष पद हासिल किया है. दरअसल, राज अमेरिकी सेना (US Army) के पहले मुख्य सूचना अधिकारी नियुक्त किए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 7, 2021, 11:43 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. भारतीय मूल के डॉ. राज अय्यर (Raj Iyer) अमेरिकी सेना के पहले मुख्य सूचना अधिकारी नियुक्त किए गए हैं. पेंटागन ने जुलाई 2020 में इस पद को सृजित किया था. पेंटागन ने एक बयान में बताया कि अमेरिकी रक्षा मंत्रालय में यह शीर्ष पदों में से है. बयान के मुताबिक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी करने वाले अय्यर सेना के सचिव के प्रधान सलाहकार हैं और सूचना प्रबंधन /सूचना प्रौद्योगिकी में सचिव का सीधे तौर पर प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.

अमेरिकी सेना में तीन सितारा जनरल के समकक्ष इस पद को ग्रहण करने वाले अय्यर सेना में सूचना प्रौद्योगिकी के 16 अरब डॉलर के वार्षिक बजट पर मार्गदर्शन करेंगे और 100 देशों में तैनात करीब 15 हजार असैन्य एवं सैन्य कर्मी उनके अधीन काम करेंगे. अय्यर प्रतिद्वंद्वी चीन एवं रूस के खिलाफ अमेरिकी सेना को डिजिटल स्तर पर मुकाबला करने के लिए आधुनिकीकरण एवं नीतियों के क्रियान्वयन में मार्गदर्शन करेंगे.





ये भी पढ़ें: मुश्किल में ट्रंप! इराक की एक अदालत ने हत्या के मामले में जारी किया अरेस्ट वारंट
उल्लेखनीय है कि अय्यर मूल रूप से तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली के रहने वाले हैं. उन्होंने तिरूचि के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान से स्नातक किया और आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले आए. अय्यर जब अमेरिका आए थे तो उनके पास ट्यूशन फीस भरने के लिए भी रुपये नहीं थे और उनके पिता की जीवनभर की जमापूंजी केवल एक सेमेस्टर की फीस भरने पर खर्च हो गई थी लेकिन जल्द ही उन्होंने छात्रवृत्ति प्राप्त की और अपनी पढ़ाई पूरी की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज