लाइव टीवी
Elec-widget

काबुल आतंकी हमले में भारतीय मूल के अमेरिकी विशेषज्ञ की मौत, माइक पोम्पिओ ने की पुष्टि

भाषा
Updated: November 27, 2019, 6:54 PM IST
काबुल आतंकी हमले में भारतीय मूल के अमेरिकी विशेषज्ञ की मौत, माइक पोम्पिओ ने की पुष्टि
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने एक भारतीय मूल के अमेरिकी की काबुल के आतंकी हमले में मारे जाने की निंदा की है (फाइल फोटो)

माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने बताया कि काबुल (Kabul) में संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की गाड़ी पर हुए आतंकवादी हमले (Terrorist Attack) में अनिल राज की मौत हो गई.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी विदेश मंत्री (US Secretary of State)  माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने बताया कि अफगानिस्तान में यूएनडीपी (UNDP) के लिए काम कर रहे भारतीय मूल के अमेरिकी विशेषज्ञ की काबुल में हुए आतंकी हमले में मौत हो गई है.

पोम्पिओ ने बताया कि काबुल (Kabul) में संयुक्त राष्ट्र की गाड़ी पर हुए आतंकवादी हमले (Terrorist Attack) में अनिल राज की मौत हो गई .

संयुक्त राष्ट्र की गाड़ी पर हुए आतंकी हमलों में हुई मौत
उन्होंने मंगलवार को एक पत्रकार वार्ता में बताया, ‘‘मैं दुख के साथ पुष्टि करना चाहता हूं कि 24 नवंबर को काबुल में संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की एक गाड़ी पर हुए आतंकवादी हमले में अमेरिका के कैलिफोर्निया निवासी अनिल राज की मौत हो गई. इस हमले में स्टाफ समेत पांच अन्य नागरिक भी जख्मी हुए हैं.’’

राज अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के लिए काम कर रहे थे. संयुक्त राष्ट्र की इस एजेंसी का लक्ष्य गरीबी को खत्म करना है.

माइक पोम्पिओ ने की हमले की निंदा
पोम्पिओ ने कहा, ‘‘ हम पीड़ित के परिवार और दोस्तों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करते हैं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘अफगान लोगों की मदद करने के लिए काम रहे संयुक्त राष्ट्र कर्मियों (United Nations Personnel) को निशाना बनाकर हमले करना अविवेकपूर्ण है और हम इसकी कड़े शब्दों में निंदा करते हैं.’’
Loading...

विदेश विभाग ने राज के बारे में कोई अन्य जानकारी नहीं दी है. अमेरिकी मीडिया की खबरों में बताया गया है कि वह कैलिफोर्निया (California) के सारातोगा में रहते थे. अफगानिस्तान में 24 नवंबर को हुए हमले की किसी भी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली.

UNDP ने कहा, जारी रखेंगे अफगान लोगों की सेवा करना
राज ने 2002 में सारातोगा हाई स्कूल से पास हुए थे और रीवरसाइड कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री ली थी और इसके बाद डेनवर विश्वविद्यालय से अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकारों में परास्नातक (Masters) की डिग्री ली थी.

यूएनडीपी के प्रशासक अचिम स्टेनर ने हमले की कड़ी निंदा की और मांग की कि अपराधियों को इंसाफ के दायरे में लाया जाए. उन्होंने कहा, ‘‘UNDP की ओर से, मैं मारे गए हमारे सह कर्मी के परिवार के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं और इस हमले में जख्मी हुए घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहता हूं.’’

उन्होंने एक बयान में कहा कि हमारा समर्पित स्टाफ अफगानिस्तान की सरकार (Government of Afghanistan) और लोगों की सेवा करना जारी रखेंगे.

यह भी पढ़ें: भारतीय-अमेरिकी लड़की ने बात करने किया था इनकार इसलिए कर दी उसकी हत्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 6:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com