Home /News /world /

गणित की फेमस प्रॉब्लम 1959 को हल करने के लिए भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक निखिल श्रीवास्तव को मिला पुरस्कार

गणित की फेमस प्रॉब्लम 1959 को हल करने के लिए भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक निखिल श्रीवास्तव को मिला पुरस्कार

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि इस पुरस्कार को उनके मौलिक कार्य को मान्यता प्रदान करेगा. (फाइल फोटो)

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि इस पुरस्कार को उनके मौलिक कार्य को मान्यता प्रदान करेगा. (फाइल फोटो)

Indian American Mathematician Nikhil Srivastava: एडम मार्कस स्विट्जरलैंड के इकोले पॉलीटेक्निक फेडरेल डी लॉजेन में कॉम्बिनेटोरियल एनालिसिस के अध्यक्ष हैं जबकि वहीं डैनियल स्पीलमैन कंप्यूटर विज्ञान के स्टर्लिंग प्रोफेसर, सांख्यिकी और डेटा विज्ञान के प्रोफेसर और इसके साथ ही गणित के प्रोफेसर हैं. इस पुरस्कार को लेकर मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि इस पुरस्कार को उनके मौलिक कार्य को मान्यता प्रदान करेगा

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकी गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव (Indian American Mathematician Nikhil Srivastava) जो कि बर्कले के कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी ( University of California, Berkeley) में पढ़ाते हैं को अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी द्वारा ऑपरेटर थ्योरी के पहले सिप्रियन फोयस पुरस्कार के लिए नामिक किया गया है. उनके अलावा इसके लिए संयुक्त रूप से एडम मार्कस और डिनियल स्पीलमैन दो अन्य को भी चुना गया है.

    एडम मार्कस स्विट्जरलैंड के इकोले पॉलीटेक्निक फेडरेल डी लॉजेन में कॉम्बिनेटोरियल एनालिसिस के अध्यक्ष हैं जबकि वहीं डैनियल स्पीलमैन कंप्यूटर विज्ञान के स्टर्लिंग प्रोफेसर, सांख्यिकी और डेटा विज्ञान के प्रोफेसर और इसके साथ ही गणित के प्रोफेसर हैं.

    इस पुरस्कार को लेकर मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि इस पुरस्कार को उनके मौलिक कार्य को मान्यता प्रदान करेगा जिसमें मैट्रिसेस के विशिष्ट बहुपद को समझने के तरीकों को नए रूप में विकसित किया गया है. इनमें मुख्य रूप से इटिरेटिव स्पार्सीफिकेशन विधी (बैट्समैन के सहयोग से भी) और बहुपदों को जोड़ने की विधि यानी इंटरलेसिंग पोलीनोमियल्स विधि शामिल है.

    अमेरिकन मैथमेटिकल सोसायटी ने कहा कि एक साथ इन विचारों ने कई अनुप्रयोगों के लिए के बेहद शक्तिशाली टूलकिट प्रदान किया है. विशेष रूप से तीनों के सफलता पत्र ‘इंटरलेसिंग परिवार, मिश्रित विशेषता बहुपद और कैडिसन-सिंगर समस्या’ (गणित के इतिहास, 2015) में, जो प्रसिद्ध फ़र्श समस्या को हल करता है. अमेरिकन मैथमैटिकल सोसाइटी ने कहा कि ऑपरेटर सिद्धांत में, 1959 में रिचर्ड कैडिसन और इसाडोर सिंगर द्वारा तैयार किया गया.

    Tags: USA, World news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर