लाइव टीवी

अमेरिकी चुनाव: वर्जीनिया से अमेरिकी कांग्रेस में पहुंच सकती है यह भारतीय मूल की महिला

भाषा
Updated: February 8, 2020, 4:54 PM IST
अमेरिकी चुनाव: वर्जीनिया से अमेरिकी कांग्रेस में पहुंच सकती है यह भारतीय मूल की महिला
मंगा अनंतमूला नाम की यह महिला आंध्रप्रदेश में पैदा हुई हैं (फोटो: ट्विटर, (@manantatmula)

आंध्रप्रदेश (Andra Pradesh) में पैदा हुई मंगा अनंतमूला (Manga Anantatmula) नामक यह महिला रक्षा अधिग्रहण कार्यक्रम प्रबंधन में संघ सरकार (Federal Government) के ठेकेदार के तौर पर काम करती हैं.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (America) में इवी लीग स्कूलों (Ivy League Schools) में दाखिले में कथित भेदभाव के खिलाफ आवाज उठाने वाली भारतीय मूल की अमेरिकी महिला (Indian American Woman) ने घोषणा की है कि वह प्रतिनिधि सभा के चुनाव में उतरेगी क्योंकि वह अमेरिका में खासकर हिंदुओं (Hindus) के लिए ‘शोर नहीं बल्कि आवाज’ बनना चाहती है.

आंध्रप्रदेश (Andra Pradesh) में पैदा हुई मंगा अनंतमूला (Manga Anantatmula) नामक यह महिला रक्षा अधिग्रहण कार्यक्रम प्रबंधन में संघ सरकार के ठेकेदार के तौर पर काम करती हैं. माना जा रहा है वह पहले ही वर्जीनिया (Virginia) के ग्यारहवें कांग्रेस जिले से रिपब्लिकन उम्मीदवार (Republican Candidate) बन गयी हैं और यदि ऐसा है तो वह वहां से प्रतिनिधि सभा (House of Representatives) के लिए भारतीय मूल की पहली उम्मीदवार होंगी.

इस जिले में 17% एशियाई जनसंख्या, 7% भारतीय मूल के
डेमोक्रेटिक गढ़ समझे जाने वाले ग्यारहवें कांग्रेस जिले में वाशिंगटन डीसी (Washington DC) के बाहरी प्रभावशाली फेयरफैक्स काउंटी (Fairfax County) का ज्यादातर हिस्सा आता है और वहां करीब 17 फीसद एशियाई जनसंख्या (Asian Population) है जिनमें सात फीसद भारतीय मूल के अमेरिकी हैं.

वैसे तो भारतीय मूल के अमेरिकियों समेत एशियाई अमेरिकी आम तौर पर डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के उम्मीदवार का समर्थन करते हैं लेकिन अनंतमूला को उम्मीद है कि नवंबर में कांग्रेस (Congress) के चुनाव में वह छह बार से चुने जा रहे गेरी कोनोली को हराकर हवा का रूख अपने पक्ष में कर लेंगी.

डोनाल्ड ट्रंप की सफल नीतियों के चलते रिपब्लिकन पार्टी का रुख कर रहे लोग: मंगा
छब्बीस जनवरी को नामांकन दाखिल करने वाली मंगा अनंतमूला (Manga Anantatmula) ने कहा, ‘‘ इस बार बड़ी संख्या में डेमोक्रेटिक पार्टी के समर्थक वर्तमान राजनीतिक स्थिति एवं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की सफल नीतियों के कारण रिपब्लिकन पार्टी (Republican party) की ओर रूख कर रहे हैं.’’यह भी पढ़ें: ट्रंप ने महाभियोग प्रक्रिया में गवाही देने वाले दो अधिकारियों को किया बर्खास्त

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 4:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर