अमेरिका में भी मनेगा राम मंदिर शिलान्यास का जश्न, कैपिटल हिल में निकलेगी झांकी

अमेरिका में भी मनेगा राम मंदिर शिलान्यास का जश्न, कैपिटल हिल में निकलेगी झांकी
अमेरिका में भी मानेगा राम मंदिर शिलान्यास का जश्न

US के मंदिरों ने अयोध्या में ऐतिहासिक राम मंदिर के शिलान्यास समारोह (Ram Mandir Bhumi Pujan) का जश्न मनाने के लिए विशेष कार्यक्रमों की घोषणा की है जिसके तहत एक झांकी ट्रक राम मंदिर की डिजिटल तस्वीरों को प्रदर्शित करते हुए मंगलवार को अमेरिकी कैपिटल हिल के चक्कर लगाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 4, 2020, 2:36 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (US) के मंदिरों ने अयोध्या में ऐतिहासिक राम मंदिर के शिलान्यास समारोह (Ram Mandir Bhumi Pujan) का जश्न मनाने के लिए विशेष कार्यक्रमों की घोषणा की है जिसके तहत एक झांकी ट्रक राम मंदिर की डिजिटल तस्वीरों को प्रदर्शित करते हुए मंगलवार को अमेरिकी कैपिटल हिल के चक्कर लगाएगा. हिंदू समुदाय के नेताओं के मुताबिक अमेरिका के मंदिरों में भी इस जश्न की तैयारियां श्हुरु हो गयीं हैं. उत्तर प्रदेश स्थित अयोध्या (Ayodhya) में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की मौजूदगी में राम मंदिर का शिलान्यास (Ram Mandir Nirmaan) होना है. इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत भी मौजूद होंगे.

अमेरिका भर के मंदिर विशेष पूजा एवं अर्चना करेंगे जबकि बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकियों ने कहा कि वे राम मंदिर के भूमि पूजन का जश्न मनाने के लिए दीया जलाएंगे. वाशिंगटन डीसी के और आस-पास के भारतीय-अमेरिकियों ने कहा कि श्री राम मंदिर पर बड़े एलईडी प्रदर्शनी के साथ एक झांकी ट्रक मंगलवार रात को कैपिटल हिल और व्हाइट हाउस के चक्कर लगाएगा. यहां समुदाय के नेताओं की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'विश्व भर के एक अरब हिंदुओं के लिए पवित्र स्थल पर ऐतिहासिक मंदिर निर्माण की शुरुआत के उपलक्ष्य में अयोध्या श्री राम मंदिर झांकी ट्रक अमेरिकी कैपिटल हिल के चक्कर लगाएगा.' हिंदू मंदिर कार्यकारी सम्मेलन और हिंदू मंदिर पुजारी सम्मेलन ने इस समारोह का आनंद लेने के लिए पूरे अमेरिका में डिजिटल रूप से सामूहिक राष्ट्रीय प्रार्थना करने का भी आह्वान किया है. इसी तरह न्यूयॉर्क शहर में भी, हिंदू समुदाय के नेताओं ने ऐतिहासिक अवसर का जश्न मनाने का फैसला किया है. प्रतिष्ठित टाइम्स स्कॉयर में विशाल होर्डिंग पर पांच अगस्त को भगवान राम की छवियां और अयोध्या के राम मंदिर के थ्री डी चित्र नजर आएंगे.

सीमित संख्या में लोग होंगे शामिल
अयोध्या (Ayodhya) में 5 अगस्त को राम जन्मभूमि पूजन है. राम मंदिर (Ram Mandir Bhumi Pujan) के भूमि पूजन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार को शुभ मुहर्त पर भूमि पूजन के बाद चांदी की ईंट से मंदिर की आधारशिला रखेंगे. इसके साथ ही मंदिर की आधारशिला में टाइम कैप्सूल भी रखा जाएगा. राम जन्मभूमि पूजन का तीन दिवसीय अनुष्ठान सोमवार सुबह 9 बजे शुरू हो चुका है. कोरोना वायरस महामारी के कारण सीमित मात्रा में लोग ही इस कार्यक्रम का हिस्सा बन पाएंगे. ऐसे में भक्तों के लिए भी भूमि पूजन को लेकर खास इंतजाम किया गया है. बता दें कि लोग घर बैठे ही अयोध्या राम मंदिर के जन्मभूमि पूजन का लाइव टेलीकास्ट देख सकेंगे. डीडी नेशनल और डीडी न्यूज पर भूमि पूजन का सीधा प्रसारण किया जाएगा. वहीं, निजी न्यूज़ चैनलों पर भी डीडी न्यूज को क्रेडिट देते हुए इसकी स्ट्रीमिंग होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading