लाइव टीवी

आतंकवाद से निपटने के लिये सेना ने ब्रिटिश आर्मी के साथ शुरू किया ऑपरेशन ‘अजेय वारियर-2020’

News18Hindi
Updated: February 14, 2020, 4:38 PM IST
आतंकवाद से निपटने के लिये सेना ने ब्रिटिश आर्मी के साथ शुरू किया ऑपरेशन ‘अजेय वारियर-2020’
72 घंटे का ये संयुक्त सैन्य अभ्यास 'अजेय वारियर-2020' गुरुवार से शुरू हुआ.

भारत और ब्रिटेन की सेना (Indo UK Army) के बीच इन दिनों इंग्लैंड में ऑपरेशन ‘अजेय वॉरियर-2020’ (Ajeya Warrior 2020) चल रहा है. ये एक संयुक्त सैन्य अभ्यास है, जिसके 5वें चरण के तहत आतंकवादी गतिविधियों से निपटने के लिए भारत और यूके की सेना एक-दूसरे के साथ सैन्य अभ्यास कर रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 14, 2020, 4:38 PM IST
  • Share this:
लंदन. भारत और ब्रिटेन की सेना (Indo UK Army) के बीच इंग्लैंड में ऑपरेशन ‘अजेय वॉरियर-2020’ (Ajeya Warrior 2020) चल रहा है. ये एक संयुक्त सैन्य अभ्यास है, जिसके 5वें चरण के तहत आतंकवादी गतिविधियों से निपटने के लिए भारत और यूके की सेना एक-दूसरे के साथ सैन्य अभ्यास कर रही हैं. भारत और UK की सेना के बीच सैन्य अभ्यास 'अजेय वॉरियर-2020' का आयोजन इंग्लैंड के सैलिसबरी मैदान में किया जा रहा है.

भारत और ब्रिटेन के बीच जारी सैन्य अभ्यास का मुख्य उद्देश्य शहरी और अर्ध शहरी क्षेत्रो में आतंकी गतिविधियों से निपटने के लिये सैनिकोंं को प्रशिक्षित करना है. इस सैन्य अभ्यास के दौरान काउंटर इंसर्जेंसी और आतंकवादियोंं के एनकाउंटर जैसे अभियानों की प्लानिंग से जुड़े व्याख्यानों का आयोजन किया जाएगा.

72 घंटे का ऑपरेशन
भारत और ब्रिटेन की सेना के बीच जारी इस सैन्य अभ्यास के दौरान दोनों सेनाओं के अनुभवों को भी साझा किया जाएगा. ताकि कभी जरूरत पड़ने पर दोनों सेनाओं के बीच संयुक्त अभियान चलाकर आतंकियों के मंसूबों पर पानी फेरा जा सके. बीते गुरुवार से शुरू हुए 72 घंटे के इस संयुक्त सैन्य अभ्यास 'अजेय वारियर-2020' का मुख्य उद्देश्य एक ओर जहां आंतकियों से निपटने के लिए एक-दूसरी सेनाओ से प्रभावी तौर-तरीके सीखना है तो वहीं दूसरी ओर इसका मुख्य उद्देश्य एक-दूसरे के साथ आतंकियों से निपटने के लिए संयुक्त आपरेशन पर भी ध्यान केन्द्रित करना है.



भारत और ब्रिटेन जैसे दोनों लोकतांत्रिक देशों की सेनाओं के एक साथ प्रशिक्षण और एक-दूसरे के अनुभवों का लाभ लेने के लिए एक ओर जहां सैन्य अभ्यास 'अजेय वारियर-2020' को एक बड़ा कदम बताय़ा जा रहा है. तो वहीं दूसरी ओर भारत और यूनाईटेड किंगडम के बीच हो रहा सैन्य अभ्यास 'अजेय वारियर-2020' भारत और यूनाईटेड किंगडम के बीच एक लंबे समय तक शानदार रणनीतिक संबंधो के नतीजे के रूप में भी देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें...जानें क्यों कोरोना वायरस के खौफ से किम जोंग उन ने अफसर को गोली से मरवाया

सुप्रीम कोर्ट ने दोषी विनय की याचिका खारिज की, कहा- मानसिक तौर पर वो स्वस्थ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 4:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर