भारतीय प्रवासी ने रचा इतिहास, 8.2 वर्ग मीटर का बनाया ग्रीटिंग कार्ड, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज

कॉन्सेप्ट इमेज.

यूएई (UAE) में एक भारतीय प्रवासी ने शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मख्तूम के 15वें ताजपोशी दिवस के मौके पर 8.2 वर्ग मीटर का विशाल शुभकामना पत्र (Greeting Card) बनाकर 19वीं बार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराया.

  • Share this:
    दुबई. यूएई (UAE) में एक भारतीय प्रवासी ने उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री तथा दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मख्तूम के 15वें ताजपोशी दिवस के मौके पर 8.2 वर्ग मीटर का विशाल शुभकामना पत्र (Greeting Card) बनाकर 19वीं बार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराया. शनिवार को मीडिया में आई एक खबर में यह जानकारी दी गई है.

    'गल्फ न्यूज' की खबर के अनुसार दुबई निवासी रामकुमार सारंगपाणी अब सबसे अधिक विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले यूएई और भारत के पहले व्यक्ति बन गए हैं. समाचार पत्र के अनुसार सारंगपाणी का शुभकामना पत्र आम शुभकामना पत्र से 100 गुणा अधिक बड़ा है. इसके अंदर दुबई स्थित कलाकार अकबर साहेब द्वारा बनाई गईं शेख मोहम्मद की चित्रकारियों का संकलन है. इससे पहले सबसे बड़ा शुभकामना पत्र हांगकांग में बनाया गया था, जिसकी लंबाई 6.729 वर्ग मीटर थी. सारंगपाणी ने 'गल्फ न्यूज' से कहा, ''मैं पिछले छह महीने से इसपर काम कर रहा था और पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने के लिये सही मौके की तलाश में था. शेख मोहम्मद के 15वें ताजपोशी दिवस से अच्छा कोई और मौका नहीं हो सकता था. मैंने इसे यूएई के 50वें स्थापना दिवस को भी समर्पित किया है.''

    ये भी पढ़ें: पाकिस्तान: हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ करने के आरोप में 10 और लोग अरेस्ट

    यूएई के राष्ट्रीय दिवस के जश्न के मौके पर इस पत्र को 4 से 18 जनवरी के बीच यहां दोहा सेंटर में होने वाली प्रदर्शनी में रखा जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.