लाइव टीवी

कोरानावायरस: चीन में फंसे हैं भारतीय छात्र, दूतावास ने जारी की एडवाइज़री

News18Hindi
Updated: January 24, 2020, 3:06 PM IST
कोरानावायरस: चीन में फंसे हैं भारतीय छात्र, दूतावास ने जारी की एडवाइज़री
चीन के 8 शहर कोरोनावायरस की चपेट में हैं.

भारत सरकार का कहना है कि सभी चीन में फंसे भारतीय छात्रों को सुविधाएं मुहैया कराने के लिए चीनी अधिकारियों के साथ बात की जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2020, 3:06 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) में फैले कोरोनावायरस (Coronavirus) के प्रसार के कारण बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy) ने शुक्रवार को एडवाइजरी जारी की है. इस बीमारी के कारण चीन में अबतक 25 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 800 से अधिक संक्रमित हो गये हैं. राजधानी बीजिंग में इस बीमारी के अब तक 26 मामले सामने आये हैं. ऐसे में भारतीय दूतावास ने इस बार गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day 2020) कार्यक्रम रद्द कर दिया है.

भारतीय दूतावास ने दिए ये निर्दश

>>चीन जाने वाले भारतीय यात्रियों को दी गई है कि वे जितना संभव हो सके, मास्क लगाकर रहें. खासकर सार्वजनिक जगहों पर मास्क का इस्तेमाल करें.

>>कुछ भी खाने-पीने से पहले या किसी से हाथ मिलाने के बाद अच्छी तरह हाथ धोएं.

>>जब भी छीकें या खासें तो अपना मुंह ढंक लें. साथ ही जिन भी लोगों में बीमारी के लक्षण दिख रहे हों उनसे दूरी बनाए रखें.

>>दूतावास ने कहा है कि जानवरों के संपर्क से भी दूर रहें. पशु बाजार, फार्म्स में जाने से बचें.

>>दूतावास ने कहा कि अगर यात्री खुद को बीमार महसूस करता है, तो वह एयरलाइन्स के क्रू से संपर्क कर सकता है.>>भारतीय दूतावास ने ये भी निर्देश दिया कि अगर बहुत जरूरी न हो, तो चीन की यात्रा न करें

 

 



भारतीय दूतावास ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
चीन का वुहान शहर में कोरोनावायरस सबसे ज्यादा प्रकोप है. वुहान सेंट्रल चीन का घनी आबादी वाला शहर है. यहां करीब 700 भारतीय छात्र हैं. अधिकतर मेडिकल की पढ़ाई करते हैं. शहर बंद होने के कारण भारतीय स्टूडेंट को खासी दिक्कत हो रही है. भारतीय दूतावास ने चीन में फंसे छात्रों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर +8618612083629 और +8618612083617 जारी किया है.

इस बार दूतावास में नहीं मनेगा गणतंत्र दिवस
कोरोनावायरस की वजह से बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने इस बार गणतंत्र दिवस नहीं मनाने का ऐलान किया है. दूतावास ने ट्वीट किया, ‘चीन में कोरोनावायरस के प्रसार और सार्वजनिक सभाओं, कार्यक्रमों को रद्द करने के चीनी अधिकारियों के निर्णय के कारण भारतीय दूतावास ने 26 जनवरी को आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह को रद्द करने का फैसला किया है.’

भारत सरकार का कहना है कि सभी चीन में फंसे भारतीय छात्रों को सुविधाएं मुहैया कराने के लिए चीनी अधिकारियों के साथ बात की जा रही है.

यह भी पढ़ें: FATF मीटिंग में चीन का फिर जगा ‘आतंक’ प्रेम, टेरर फंडिंग रोकने में की PAK की सराहना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चीन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 2:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर