अपना शहर चुनें

States

अमेरिका: युवा भारतीय गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव को मिला माइकल एंड शीला हेल्ड पुरस्कार

प्रतीकात्मक तस्वीर.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

अमेरिका में युवा भारतीय गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव (Nikhil Srivastava) को गणित का प्रतिष्ठित ‘माइकल एवं शीला हेल्ड पुरस्कार’ का विजेता (Winner) घोषित किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 9:42 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. युवा भारतीय गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव (Nikhil Srivastava) को गणित का प्रतिष्ठित ‘माइकल एवं शीला हेल्ड पुरस्कार’ का विजेता (Winner) घोषित किया गया है. निखिल लंबे समय से कैडिसन-सिंगर समस्या और रामानुज ग्राफ पर अनुत्तरित सवालों को हल करने के लिए काम कर रहे हैं. उनको दो अन्य लोगों के साथ यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा.

नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज ने एक बयान में कहा कि कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के निखिल श्रीवास्तव, इकोल पॉलिटेक्निक फेडरल डी लॉसाने (ईपीएफएल) के एडम मार्कस और येल विश्वविद्यालय के डैनियल एलन स्पीलमैन को 2021 का माइकल एवं शीला हेल्ड पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. पुरस्कार में पदक और 1,00,000 अमेरिकी डॉलर शामिल हैं.





ये भी पढ़ें: अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन की कितनी है सैलेरी? जानिए उनकी इनकम से जुड़ी ये बातें
इस काम के लिए हुए सम्मानित
निखिल श्रीवास्तव, मार्कस और स्पीलमैन ने कैडिसन-सिंगर समस्या और रामानुजन ग्राफ से जुड़े लंबे समय से अनुत्तरित सवालों को हल किया है. इस प्रक्रिया में रैखिक बीजगणित, बहुपदीय ज्यामिति और ग्राफ सिद्धांत के बीच एक गहरे नए संबंध का पता लगाया गया है. श्रीवास्तव वर्तमान में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में गणित के एसोसिएट प्रोफेसर हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज