भारतीय मूल के साइंटिस्ट डॉ. पराग अमेरिका के NIFA के कार्यवाहक निदेशक नियुक्त

भारतीय मूल के साइंटिस्ट डॉ. पराग अमेरिका के NIFA के कार्यवाहक निदेशक नियुक्त
डॉ. पराग चिटनीस बने अमेरिका के शीर्ष कृषि अनुसंधान संगठन के कार्यवाहक निदेशक

भारतीय मूल (India Origin ) के अमेरिकी वैज्ञानिक डॉ. पराग चिटनीस (Scientist Dr. Prag Chitnis) को अमेरिका ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर (NIFA) का कार्यवाहक निदेशक बनाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 12, 2020, 10:18 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका में एक और भारतीय मूल के व्यक्ति ने मोर्चा फतह किया है.  भारतीय मूल (India Origin ) के अमेरिकी वैज्ञानिक डॉ. पराग चिटनीस (Scientist Dr. Prag Chitnis) को अमेरिका ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर (NIFA) का कार्यवाहक निदेशक बनाया है. एनआईएफए अमेरिका का काफी प्रतिष्ठित संस्थान है. गौरतलब है ​कि अमेरिका में सभी केंद्रीय वित्त पोषित कृषि अनुसंधान इसी संस्थान की निगरानी में होते हैं. पराग चिटनीस को इस वर्ष की शुरुआत में ‘प्रोग्राम्स’ का सहायक निदेशक बनाया गया था. पराग से पहले एनआईएफए के निदेशक डॉ. स्कॉट एंजेल थे.

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान से एमएससी की पढ़ाई पूरी की

नई दिल्ली के भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान पूसा से उन्होंने आनुवांशिक विज्ञान और जीव रसायन में एमएससी किया है. उन्होंने लास एंजिलिस के कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से जीव विज्ञान में पीएचडी की है.



ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने सार्वजनिक तौर पर पहली बार पहना मास्क, अबतक करते रहे इग्नोर
ईरान ने यूक्रेनियन प्लेन को मार गिराया, 176 की मौत को मानवीय भूल बताया

अमेरिका में कोरोना वायरस का बढ़ा कहर, 48 घंटे 1.35 लाख नए मामले सामने आए

पराग ने एनआईएफए की करीब 1.7 अरब डॉलर की अनुसंधान परियोजनाओं को आगे बढ़ाया. अमेरिका के कृषि मंत्री सोनी पेरड्यू ने एनआईएफए के कार्यवाहक निदेशक के तौर पर चिटनीस के नाम की घोषणा करते हुए कहा कि निदेशक कार्यालय को डॉ. चिटनीस के 31 वर्ष से अधिक समय के वैज्ञानिक अनुसंधान और अनुभव का लाभ मिलेगा. डॉ. चिटनीस ने महाराष्ट्र के कोंकण कृषि विश्वविद्यालय से वनस्पति विज्ञान में बीएससी किया है.

अमेरिका में कोरोना से बिगड़ रहे हैं हालात

अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. वहां एक दिन में संक्रमण का हर रोज रिकॉर्ड टूट रहा है. पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से 70 हजार लोग संक्रमित हुए हैं जबकि शुक्रवार को 24 घंटे में 65,551 नए मामले सामने आए थे. अमेरिका में कोरोना वायरस की चपेट में आगर अबतक 1.36 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका में लगातार तीसरे दिन कोरोना संक्रमितों का रिकॉर्ड बनाया है. यहां अलास्का, जॉर्जिया, इदाहो, आयोवा, लुइसियाना, मोंटाना, ओहियो, उटाह और विस्कांसिन राज्यों में संक्रमण बहुत तेजी से फैला है. टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने चेताया है कि सामाजिक दूरी का सख्ती से पालन किया जाए. हालांकि देश में होने वाली मौतों की संख्या लगभग आधी हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading