ब्रिटेन के तेल टैंकर में सवार थे 18 भारतीय क्रू मेंबर्स, ईरान ने किया जब्त

ईरान की न्यूज एजेंसी IRNA ने एक सैन्य सूत्र के हवाले से कहा कि पोत ने अपने ट्रैकर को बंद कर दिया था, उसने रिवोल्यूशनरी गार्डस की चेतावनियों को नहीं सुना और वह गलत दिशा में बढ़ रहा था.

News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 3:32 PM IST
ब्रिटेन के तेल टैंकर में सवार थे 18 भारतीय क्रू मेंबर्स, ईरान ने किया जब्त
ईरान ने ब्रिटेन के जिस तेल टैंकर को जब्त किया, उसके 23 क्रू मेंबर्स में भारतीय भी शामिल हैं.
News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 3:32 PM IST
ईरान ने स्टेट ऑफ होर्मुज में जिस ब्रिटिश तेल टैंकर को जब्त किया है, उसके 23 क्रू मेंबर्स में 18 भारतीय शामिल हैं. ईरान की तरफ से कहा गया कि स्टेना इंपेरो टैंकर 'Hormozgan Ports और समुद्री संगठन के अनुरोध पर रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा जब्त किया गया, क्योंकि वह समुद्री नियमों का पालन नहीं कर रहा था.

वहीं ब्रिटेन का कहना है कि वह स्टेना इम्पो टैंकर के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहा है, जो सऊदी अरब जा रहा था और स्ट्रेट ऑफ गल्फ के मुहाने से मुड़ गया. टैंकर्स के ऑपरेटर स्टेना बुल्क ने एक बयान में कहा कि टैंकर क्रू के कंट्रोल में नहीं है और उनसे संपर्क नहीं किया जा सका है.

ईरान की न्यूज एजेंसी IRNA ने एक सैन्य सूत्र के हवाले से कहा कि पोत ने अपने ट्रैकर को बंद कर दिया था, उसने रिवोल्यूशनरी गार्डस की चेतावनियों को अनसुना कर गलत दिशा में बढ़ रहा था.

ब्रिटने ने दी गंभीर परिणाम की चेतावनी

ब्रिटेन के विदेश सचिव जेरेमी हंट ने पत्रकारों से कहा कि अगर जल्द स्थिति नहीं बदली गई तो इसके गंभीर परिणाम होंगे. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन सैन्य विकल्प की तरफ नहीं देख रहा है, हम स्थिति को कूटनीतिक तरीके से हल करेंगे.

जहाज में 23 क्रू मेंबर
वहीं स्टेना बल्क का कहना है कि जहाज सभी नियमों का पालन कर रहा था. स्टेना बल्क के अध्यक्ष और चीफ एग्जीक्यूटिव इरिक हनैल ने कहा कि जहाज के 23 क्रू मेंबर्स में 18 भारतीयों के अलावा रूसी, लातवियाई और फिलिपीन्स के नागरिक हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें: ईरान का दावा - खाड़ी में जब्त किया ब्रिटेन का तेल टैंकर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 20, 2019, 8:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...