अपना शहर चुनें

States

यूएई में फंसे भारतीयों पर जालसाजों की नजर, आगाह किया गया

रिपोर्टों के मुताबिक दुनिया के विभिन्न हिस्सों में यात्रियों, छात्रों और पर्यटकों समेत कम से कम 25 हजार भारतीय नागरिक फंसे हुए है.
रिपोर्टों के मुताबिक दुनिया के विभिन्न हिस्सों में यात्रियों, छात्रों और पर्यटकों समेत कम से कम 25 हजार भारतीय नागरिक फंसे हुए है.

सीजीआई दुबई ने कहा हैै क‍ि 'इस तरह का कोई परामर्श जारी नहीं किया है. भारतीय नागरिकों को इस पर ध्यान देना चाहिए.'

  • Share this:
दुबई. दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस (Corona virus) के मद्देनजर लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया है. इससे भारतीय नागरिक भी कई देशों में फंसे हुए हैं. हाल में उन्‍हें देश वापस लाने की कवायद तेज हो गई है. वही जालसाजों की नजर भी लोगों की निजी जानकारी पर लगी हुई है. इस संबंध में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में फंसे कई भारतीयों को सोशल मीडिया पर उन फर्जी परिपत्रों के प्रति आगाह किया गया है जिनमें कहा गया है कि वे अपने व्यक्तिगत विवरणों को यहां भारतीय वाणिज्य दूतावास की विभिन्न ईमेल आईडी पर भेज दें ताकि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर उन्हें स्वदेश भेजा जा सके.

दुबई (Dubai) में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने कहा कि ऐसे परिपत्र फर्जी है. दुबई में भारत के महावाणिज्य दूत (सीजीआई) ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘‘ऐसे संदेशों के बारे में हमें जानकारी मिली है जिनमें स्वदेश भेजे जाने के लिए दुबई के भारतीय वाणिज्य दूतावास को वीजा धारकों, बुजुर्गों, बेरोजगारों आदि के विवरणों के बारे में जानकारी देने को कहा गया है. सीजीआई दुबई ने इस तरह का कोई परामर्श जारी नहीं किया है. भारतीय नागरिकों को इस पर ध्यान देना चाहिए.’’

भारतीय दूतावास ने कहा, 'हमने कोई संदेश नहीं भेजा'
अबुधाबी में भारतीय दूतावास ने बताया कि उसने इस तरह का कोई संदेश नहीं भेजा है. रिपोर्टों के अनुसार दुनिया के विभिन्न हिस्सों में यात्रियों, छात्रों और पर्यटकों समेत कम से कम 25 हजार भारतीय नागरिक फंसे हुए है. ऐसा माना जाता है कि इन नागरिकों की पर्याप्त संख्या संयुक्त अरब अमीरात में है. भारत ने मंगलवार को कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन की अवधि को तीन मई तक बढ़ा दिया. 'खलीज टाइम्स' की खबर के अनुसार यूएई में भारतीय राजदूत पवन कपूर ने कहा है कि संकट में घिरे ऐसे लोग जिन्हें सेवाओं की जरूरत है वे ca.abudhabi@mea.gov.in पर लिख सकते है. डॉक्टरों की एक टीम है जो इसमें मदद कर रही है.
ये भी पढ़ें - कोरोना: 21 दिन से दुबई एयरपोर्ट पर फंसे हैं 19 भारतीय, वीजा भी हो गए हैं रद्द



               कोरोना: UAE में डरे हुए हैं भारतीय, काम बंद होने के बावजूद जाते हैं ऑफिस

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज