Home /News /world /

इंडोनेशिया की राजधानी अब जकार्ता नहीं ‘नुसंतारा’ होगी, जिसका सनातन हिंदू धर्म से सदियों पुराना नाता है, जानें कैसे

इंडोनेशिया की राजधानी अब जकार्ता नहीं ‘नुसंतारा’ होगी, जिसका सनातन हिंदू धर्म से सदियों पुराना नाता है, जानें कैसे

इंडोनेशिया की नई राजधानी नुसंतारा

इंडोनेशिया की नई राजधानी नुसंतारा

New Capital of Indonesia Nusantara : देश की राजधानी को जकार्ता (Jakarta) से हटाकर ‘नुसंतारा’ (Nusantara) ले जाने का फैसला किया है. इस फैसले पर इसी मंगलवार को मुहर लगाई गई है. और दिलचस्प है कि दुनिया की सबसे अधिक मुस्लिम आबादी (Muslim Population) वाले इस देश की नई राजधानी ‘नुसंतारा’ (Nusantara) का नाता भी सनातन हिंदू धर्म (Hindu Religion) से सदियों पुराना है. ठीक वैसे ही, जैसा कि यहां रहने वाली आम मुस्लिम, उसकी परंपरा और संस्कृति का है.

अधिक पढ़ें ...

जकार्ता. इंडोनेशिया (Indonesia) की राजधानी अब जकार्ता (Jakarta) नहीं होगी. जकार्ता (Jakarta) बेहद घनी आबादी वाला शहर हो चुका है. इससे वहां मूलभूत सुविधाओं पर जरूरत से ज्यादा बोझ पड़ रहा है. इसीलिए सरकार ने देश की राजधानी को यहां से हटाकर ‘नुसंतारा’ (Nusantara) ले जाने का फैसला किया है. इस फैसले पर इसी मंगलवार को मुहर लगाई गई है. और दिलचस्प बात है कि दुनिया की सबसे अधिक मुस्लिम आबादी (Muslim Population) वाले इस देश की नई राजधानी ‘नुसंतारा’ (Nusantara) का नाता भी सनातन हिंदू धर्म (Hindu Religion) से सदियों पुराना है. ठीक वैसे ही, जैसा कि यहां रहने वाली आम मुस्लिम, उसकी परंपरा और संस्कृति का है.

असल में स्थानीय जैवनीज भाषा में नुसंतारा (Nusantara) का अर्थ होता है द्वीप मंडल या द्वीप समूह. और इस द्वीप मंडल ने 14वीं सदी में जावा द्वीप पर शासन करने वाले मजापहित साम्राज्य (Majapahit Empire) के दौर में आकार लिया था. उस वक्त इस साम्राज्य के हिंदू राजा थे हयम वुरुक (Hayam Wuruk) और उनके प्रधानमंत्री का नाम था गज:मद (Gajah Mada). ‘साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक गज:मद (Gajah Mada) ने एक बार प्रतिज्ञा की कि वे तब तक तामसिक भोजन नहीं करेंगे, जब तक कि पूरे नुसंतारा (Nusantara) को मजापहित साम्राज्य (Majapahit Empire) के अधीन नहीं ले आते. उसे नवगठित नहीं कर लेते.

कहते हैं कि इसके बाद गज:मद (Gajah Mada) विजय अभियान पर निकले. इसमें उन्होंने वर्तमान दिनों के मलेशिया, सिंगापुर, ब्रूनेई, दक्षिण थाईलैंड, तिमोर लेस्ते और दक्षिण-पश्चिम फिलिपींस के इलाकों को जीता. इन सभी इलाकों को मिलाकर ‘नुसंतारा’ (Nusantara) को पुनर्गठित किया. इस तरह अपनी प्रतिज्ञा पूरी की. अपने ऐसे ही कारनामों की वजह से गज:मद को इंडोनेशिया (Indonesia) में राष्ट्रीय नायक का दर्जा हासिल है. कालांतर में जब साम्राज्यवादी ताकतों के प्रभाव से मुक्त होने के लिए इंडोनेशिया (Indonesia) में स्वतंत्रता-आंदोलन (Freedom Struggle) चला तो गज:मद (Gajah Mada) और उनसे जुड़ी कहानियां उसके सबसे बड़े प्रेरक पहलू रहे.

यह भी ध्यान रखने लायक है कि इंडोनेशिया का राष्ट्रीय प्रतीक गरुड़ है, जिसे हिंदू सनातन परंपरा में भगवान विष्णु का वाहन कहा जाता है. यहां महज 40 हजार के करीब हिंदू आबादी है. कुछ बौद्ध और बाकी बहुसंख्य मुस्लिम हैं. लेकिन भगवान राम और रामायण सदियों से आज तक इंडोनेशियाई मुस्लिमों की जीवन-शैली और संस्कृति का अटूट हिस्सा बने हुए हैं.

नई राजधानी में राष्ट्रपति भवन परिसर न्योमैन बनाएंगे
नई राजधानी ‘नुसंतारा’ (Nusantara) पूर्वी कलिमंथन प्रांत के 216 वर्ग मील में स्थापित हो रही है. यहां राष्ट्रपति भवन (Presidential Complex) का परिसर डिजाइन करने की जिम्मेदारी बेलिनीज शिल्पकार न्योमैन नुआर्ता (Nyoman Nuarta) को दी गई है. न्योमैन (Nyoman) उस समय चर्चा में आए थे जब उन्होंने ‘गरुण-विष्णु कंचन प्रतिमा’ डिजाइन की थी.

Tags: Indonesia

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर