Home /News /world /

इंडोनेशिया : जब दफनाते समय हिलने लगा ताबूत, वीडियो वायरल

इंडोनेशिया : जब दफनाते समय हिलने लगा ताबूत, वीडियो वायरल

ताबूत को दफनाते समय ली गई वीडियो फुटेज में ताबूत में हरकत होती दिखाई दे रही है. Photo Credit: Viral Press

ताबूत को दफनाते समय ली गई वीडियो फुटेज में ताबूत में हरकत होती दिखाई दे रही है. Photo Credit: Viral Press

इंडोनेशिया में हैरान कर देने वाली इस घटना के बारे में स्थानीय लोगों ने बाद में अपने डर को ऑनलाइन व्यक्त किया. एक ने लिखा, 'हां, वह हाथ लहराया, शायद वह अभी भी जीवित था और अपना हाथ निकालने की कोशिश कर रहा था.'

    जर्काता. जब पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Corona virus) का कहर फैला हुआ है और लोग इसके खौफ में जीने पर मजबूर हैं, वहीं इंडोनेशिया (Indonesia) में खौफ से थर्रा देने वाली एक घटना सामने आई है. यहां एक ताबूत को दफनाते समय ली गई वीडियो फुटेज में ताबूत में हरकत होती दिखाई दे रही है. हालांकि इसके बाद यह वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो गया और यहां इसे काफी पसंद किया जा रहा है.

    'द सन' की रिपोर्ट में कहा गया है किवीडियो में एक दुखी परिवार को इकट्ठा होते हुए दिखाया गया है. वहीं एक पुजारी इस दौरान प्रार्थना कर रहा है. लेकिन इस बीच जैसे ही कैमरा ताबूत पर जूम करता हुआ जाता है, तो उसमें से एक हाथ हिलता प्रतीत होता है. वीडियो में पुजारी को यह कहते हुए सुना जाता है, 'भगवान ने पवित्र किताब में कहा है. मैं पुनरुत्थान और जीवन हूं. जो मुझ पर विश्वास करेगा वह मरते हुए भी जीवित रहेगा. ''कुछ ही क्षणों के बाद तथाकथित हाथ ताबूत के ढक्कन को लहराने या छूने की कोशिश करता दिखता है. हालांकि उस समय किसी ने गौर नहीं किया.



    लोगों ने अपने डर को ऑनलाइन व्यक्त किया
    इंडोनेशिया में हैरान कर देने वाली इस घटना के बारे में स्थानीय लोगों ने बाद में अपने डर को ऑनलाइन व्यक्त किया. एक ने लिखा, 'हां, वह हाथ लहराया, शायद वह अभी भी जीवित था और अपना हाथ निकालने की कोशिश कर रहा था.'वहीं एक अन्‍य ने इसमें जोड़ा, 'शायद यह कोई चूहा हो.' लेकिन इन अलौकिक दावों के बावजूद वैज्ञानिकों का कहना है कि यह संभव है, क्योंकि शव में विघटन की प्रक्रिया शुरू होती है. सबसे अधिक संभावना थी कि कठोर मोर्टिस के कारण शव घूम रहा था.

    2019 में मेडिकल न्यूज टुडे के एक अध्ययन में पाया गया कि मानव शरीर मृत्यु के बाद अपने दम पर आगे बढ़ने में सक्षम हैं. ऑस्ट्रेलिया के रॉकहैम्प्टन में सेंट्रल क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं, जो अपघटन की प्रक्रिया का अध्ययन कर रहे थे, ने पाया कि बिना किसी बाहरी सहायता" के मानव अवशेष अपनी स्थिति बदल सकते हैं।

    ये भी पढ़ें -कोरोना वायरस : सरोगेट मांओं से पैदा हुए बच्‍चे इस देश के होटल में फंसे

                      इंडोनेशिया में सोशल डिस्‍टेंसिंग का उल्‍लंघन करने वाले को करना होगा टॉयलेट साफ


    Tags: Death, Indonesia, Social media

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर