अपना शहर चुनें

States

पाकिस्तान: आम जनता की कमर तोड़ रही महंगाई, एक अंडे की कीमत 30 रुपये

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की फाइल फोटो (फोटो सौ. न्यूज18 इंग्लिश)
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की फाइल फोटो (फोटो सौ. न्यूज18 इंग्लिश)

Inflation in Pakistan: कराची के रिटेलर का कहना है कि आमतौर पर सर्दियों में एक अंडा 12-13 रुपए में बिकता ता, लेकिन इस साल अंडा 17 रुपये के आंकड़े को पार कर गया है. यह पाकिस्तान के इतिहास में सबसे ज्यादा कीमत है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 23, 2020, 8:47 AM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. भारत (India) के खिलाफ दम भरने वाले पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) के हाल ठीक नहीं हैं. यहां महंगाई आसमान छू रही है. पाकिस्तान के अखबार द डॉन के अनुसार, लाहौर के जिला प्रशासन ने जानकारी दी है कि यहां अंडों (Egg) के दाम 197 रुपये प्रति दर्जन तक पहुंच गए हैं. वहीं, खुले बाजार में अंडों की कीमत 216 रुपये प्रति दर्जन है. यह आंकड़े रविवार के हैं. वहीं, एक किलो अदरक के दाम 1 हजार रुपये है.

पाकिस्तान के अखबार द डॉन की रिपोर्ट बताती है कि एक दर्जन अंडों की कीमत 216 रुपये हो गई है. खास बात है कि बढ़ती ठंड (Winter) के बीच देश में अंडों की मांग में खासा इजाफा होता है. पाकिस्तान में शादी-ब्याह के समारोह रद्द होने के बावजूद यहां चिकन के दाम आसमान छू रहे हैं. पोल्ट्री किसानों का कहना है कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते उत्पादन में कमी आई है. क्योंकि इस दौरान होटल बंद रहे और शादी समारोह पर रोक रही. वहीं कई किसानों ने अपने व्यापार को कम करने या बंद करने का फैसला कर लिया था. वहीं, पाकिस्तान की 25 प्रतिशत से ज्यादा आबादी गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करती है.

द डॉन में शनिवार को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, कीमतें बढ़ने के चलते शहरी इलाकों में रहने वाले परिवार एक दर्जन के बजाए केवल 2 से 6 अंडे ही खरीद रहे हैं. कराची के रिटेलर का कहना है कि आमतौर पर सर्दियों में एक अंडा 12-13 रुपये में बिकता ता, लेकिन इस साल अंडा 17 रुपये के आंकड़े को पार कर गया है. यह पाकिस्तान के इतिहास में सबसे ज्यादा कीमत है. द डॉन से बातचीत में पोल्ट्री होलसेलर्स एसोसिएशन के महासचिव कमाल अख्तर सिद्दीकी ने बताय कि फिलहाल अंडो की कीमत 5850 रुपये प्रति 30 दर्जन है. दो महीने 30 दर्जन अंडों की कीमत 4500 रुपये थी.

महंगाई की मार गेंहूं पर भी पड़ी है. यहां 40 किलो गेंहू की मत 2400 रुपये पर है. इस लिहाज से पाकिस्तान में गेंहू 60 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है. इसके अलावा पाकिस्तान में एक नया गैस संकट भी इंतजार कर रहा है. यहां गैस सप्लाई करने वाली कंपनी सुई नॉर्दर्न 500 मिलियन स्टैंडर्ड क्यूबिक फीट प्रतिदिन गैस की कमी का सामान करेगी. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के कारण इसका कारण प्रधानमंत्री इमरान खान का समय से गैस नहीं खरीदना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज