अपना शहर चुनें

States

Insurance Fraud: पाकिस्तानी महिला ने खुद को मृत बताकर 23 करोड़ रुपए वसूले

पाकिस्तानी महिला ने लाइफ इंश्योरेंस कंपनी से 23 करोड़ रुपए वसूले. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
पाकिस्तानी महिला ने लाइफ इंश्योरेंस कंपनी से 23 करोड़ रुपए वसूले. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Life Insurance Fraud in Pakistan: पकिस्तान (Pakistan) में एक महिला ने धोखे से खुद को मृत घोषित करने और 1.5 मिलियन डॉलर (1.5 Million Dollar) की दो जीवन बीमा पॉलिसियों का पैसा ले लिया था, उस महिला की पकिस्तानीअधिकारियों ने जांच शुरू कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2020, 6:17 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) में एक जीवन बीमा के फर्जीवाड़े (Life Insurance Fraud) से जुड़ा एक हैरतंगेज मामला सामने आया है. इस मामले में एक महिला का शातिर दिमाग था. इस महिला ने धोखे से खुद को मृत घोषित करने और 1.5 मिलियन डॉलर (1.5 Million Dollar) की दो जीवन बीमा पॉलिसियों का पैसा ले लिया था, उस महिला की पाकिस्तानी अधिकारियों ने जांच शुरू कर दी है. फेडरल इंवेस्टिगेटिंग एजेंसी (Federal Investigating Agency) के एक अधिकारी के अनुसार सीमा खरबे नामक की इस महिला ने 2008 और 2009 में अमेरिका की यात्रा की और अपने नाम पर बहुत बड़ी राशि की दो जीवन बीमा पॉलिसियां ​​खरीदीं.

महिला ने अपने नाम पर मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करवाया

इस महिला ने 2011 में एक डॉक्टर सहित पाकिस्तान के कुछ स्थानीय सरकारी अधिकारियों को रिश्वत दी और अपने नाम पर मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करवाया. इसके बाद उसने अपने आप को दफनाने का फर्जी सर्टिफिकेट बनवा लिया. फेडरल इंवेस्टिगेटिंग एजेंसी के इस अधिकारी ने बताया कि इस महिला के बच्चों ने 1.5 मिलियन डॉलर (लगभग 23 करोड़ पाकिस्तानी रुपए) रकम की दोनों जीवन बीमा पॉलिसियों को क्लेम करने के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र जैसे फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल किया.



महिला ने 10 बार विदेश यात्रा की
सीमा खरबे नाम की इस महिला ने खुद को मृत घोषित करवाए जाने के बाद फर्जी पहचान के साथ कराची अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कम से कम 10 बार विदेश यात्रा की. जाहिरा तौर किसी भी एयरलाइंस द्वारा इस महिला की पहचान नहीं की गई. इस अधिकारी ने बताया कि उसने कुछ पांच देशों का दौरा किया लेकिन हर बार यह महिला देश लौटी.

ये भी पढ़ेंः नामिबिया में हाथियों की आबादी बढ़ी, चारा के अभाव में सरकार ने बेचने का लिया फैसला

अमेरिका में गांजे से जल्द हटेगा बैन, लोगों में खुशी की लहर 

फेडरल इंवेस्टिगेटिंग एजेंसी की मानव तस्करी सेल ने इस महिला , इसके बेटे बेटी, एक डॉक्टर सहित कुछ अधिकारीयों के खुइलाफ अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज किये हैं. अमेरिकी अधिकारियों ने इस महिला की बाबत पाकिस्तानी सरकार को सूचना दी जिसके चलते बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी की जांच शुरू हुई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज