Home /News /world /

99 percent of world population breathing poisonous air says who study

दुनिया की 99% आबादी जहरीली हवा में ले रही सांस, पढ़ें WHO की ये स्टडी

WHO ने इस रिसर्च में PM10 और PM2.5 की जांच की. ये हवा में मौजूद ऐसे कण होते हैं जिनका आकार 10 माइक्रोमीटर या उससे कम और 2.5 माइक्रोमीटर या उससे कम होता है.

WHO ने इस रिसर्च में PM10 और PM2.5 की जांच की. ये हवा में मौजूद ऐसे कण होते हैं जिनका आकार 10 माइक्रोमीटर या उससे कम और 2.5 माइक्रोमीटर या उससे कम होता है.

WHO Research on Air Pollution: इस रिसर्च में PM10 और PM2.5 की जांच की गई. ये हवा में मौजूद ऐसे कण होते हैं जिनका आकार 10 माइक्रोमीटर या उससे कम और 2.5 माइक्रोमीटर या उससे कम होता है. इनकी वजह से समय से पहले ही मौत भी हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

जिनेवा. हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे (World Health Day) मनाया जाता है. इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वायु प्रदूषण (Air Pollution) को लेकर एक चौंकाने वाली रिसर्च की है. इसमें कहा गया है कि दुनिया की 99% आबादी गंदी हवा (Polluted Air) में सांस ले रही है. इसका मतलब धरती पर मौजूद 797 करोड़ लोग वायु प्रदूषण में जी रहे हैं.

WHO की टीम ने 117 देशों के 6,000 से ज्यादा शहरों की एयर क्वॉलिटी को मॉनिटर किया. रिसर्च के नतीजे कहते हैं- ‘आज पहले से ज्यादा देश एयर क्वॉलिटी पर नजर रख रहे हैं. हालांकि, यहां रह रहे लोगों के शरीर में सांस लेने पर नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और बहुत ही छोटे पार्टिकल्स की एंट्री हो रही है. ये परेशानी सबसे ज्यादा लो और मिडिल इनकम देशों में हो रही है.’

सेब की ‘चमक और ताजगी’ भी बन सकती है बीमारी की वजह! स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

हवा में मौजूद पार्टिकुलेट मैटर (PM) इंसान के फेफड़ों के लिए जहर से कम नहीं हैं. WHO ने इस रिसर्च में PM10 और PM2.5 की जांच की. ये हवा में मौजूद ऐसे कण होते हैं जिनका आकार 10 माइक्रोमीटर या उससे कम और 2.5 माइक्रोमीटर या उससे कम होता है. इनकी वजह से समय से पहले ही मौत भी हो सकती है.

कैदियों के शरीर से खुलेआम किडनी चुरा रहा चीन, मौत से पहले ही निकाल ले रहा दिल!

PM2.5 दुनिया में बढ़ती मौतों का कारण
WHO के मुताबिक- PM2.5 के कण फेफड़ों के अंदर घुसकर आपके खून में बह सकते हैं. इससे दिल और दिमाग दोनों को ही खतरा होता है. ये ब्रेन स्ट्रोक और हार्टअटैक की वजह बन सकते हैं.

Tags: Air pollution

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर