Home /News /world /

इस देश में मिला 30 फीट लंबे डायनासोर का कंकाल, बत्तख जैसा था मुंह

इस देश में मिला 30 फीट लंबे डायनासोर का कंकाल, बत्तख जैसा था मुंह

अवशेषों को पूरी तरह से सुरक्षित किए जाने तक स्थान को गुप्त रखा जाएगा. (AP)

अवशेषों को पूरी तरह से सुरक्षित किए जाने तक स्थान को गुप्त रखा जाएगा. (AP)

डक-बिल्ड (बत्तख जैसे मुंह वाला) डायनासोर ( juvenile duck-billed dinosaur)का अनुमानित आकार लगभग 25-30 फीट लंबा था. मिसौरी की स्टेट वेबसाइट के अनुसार इसे राज्य का आधिकारिक डायनासोर माना जाता है. किशोर के ठीक बगल में एक वयस्क Parrosaurus Missouriensis मिला. फील्ड म्यूजियम में डायनासोर के क्यूरेटर पीट माकोविकी ने केटीवीआई को बताया कि यह ग्रेट प्लेन्स के पूर्व में सबसे अच्छी डायनासोर साइट है.

अधिक पढ़ें ...

    वॉशिंगटन. अमेरिका के मिसौरी (Missouri) में पुरातत्वविदों ने एक अज्ञात स्थान पर एक किशोर डक-बिल्ड डायनासोर ( juvenile duck-billed dinosaur)के कंकाल के अवशेषों की खोज की है. इस खोज को ‘विश्व प्रसिद्ध’ करार दिया गया है. पैलियोन्टोलॉजिस्ट गाय डारो और उनकी टीम ने एक पैरोसॉरस मिसौरीन्सिस के डायनासोर के इस कंकाल का पता लगाया है. अवशेषों को पूरी तरह से सुरक्षित किए जाने तक स्थान को गुप्त रखा जाएगा.

    खोजे गए अवशेषों को पहले ही सैंट जेनेवीव म्यूजियम लर्निंग सेंटर भेज दिया गया था. उसके बाद एक फील्ड म्यूजियम से एक क्यूरेटर अन्य शोधकर्ताओं के साथ साइट पर पहुंचे. उन्हें किशोर के ठीक बगल में एक वयस्क Parrosaurus Missouriensis मिला. फील्ड म्यूजियम में डायनासोर के क्यूरेटर पीट माकोविकी ने केटीवीआई को बताया कि यह ग्रेट प्लेन्स के पूर्व में सबसे अच्छी डायनासोर साइट है.

    पार्क में शख्स ने असली मगरमच्छ को समझ लिया प्लास्टिक मॉडल! भारी पड़ गई सेल्फी लेने की चाहत

    डारो ने कहा कि डक-बिल्ड (बत्तख जैसे मुंह वाला) डायनासोर का अनुमानित आकार लगभग 25-30 फीट लंबा था. मिसौरी की स्टेट वेबसाइट के अनुसार इसे राज्य का आधिकारिक डायनासोर माना जाता है. उन्होंने कहा कि मैं किसी भी चीज की कल्पना नहीं कर सकता जो यहां खोजे गए अवशेषों की तुलना में ज्यादा प्रभावशाली हो. प्रजातियों की एक नई जाति, यह एक विश्व प्रसिद्ध खोज है.

    धरती पर हमला कर सकते हैं एलियंस! ये एक लापरवाही बनेगी वजह

    कहा जा रहा है कि मिसौरी का खुदाई स्थल कम से कम चार दुर्लभ डायनासोर का घर है। सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार राज्य में डायनासोर के पहले लक्षण 1940 के दशक में एक परिवार की निजी संपत्ति पर पाए गए थे, जब वे एक कुआं खोद रहे थे.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर