Home /News /world /

अनियमित धड़कनों को 10 सेकंड में कंट्रोल करेगी ये बैलून डिवाइस

अनियमित धड़कनों को 10 सेकंड में कंट्रोल करेगी ये बैलून डिवाइस

हमारा दिल नॉर्मल रेंज 60 -100 बीट प्रति मिनट की गति से धड़कता है.

हमारा दिल नॉर्मल रेंज 60 -100 बीट प्रति मिनट की गति से धड़कता है.

ब्रिटेन में 14 लाख लोग अनियमित धड़कनों (Atrial Fibrillation) की समस्या से जूझ रहे हैं. नई बैलून डिवाइस (Balloon Device)मरीजों के इलाज में एक बड़ा बदलाव ला सकती है.

    लंदन. धड़कनों के घटने-बढ़ने को मेडिकल भाषा में एट्रियल फिब्रिलेशन (Atrial Fibrillation) कहते हैं. लम्बे समय तक इस पर ध्यान न देने पर स्ट्रोक, ब्लड क्लॉटिंग या सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. लेकिन ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने इसके इलाज के लिए खास तरह की डिवाइस बना ली है. इस बैलून डिवाइस कहा जा सहा है. अंगूर के आकार के बैलून डिवाइस (Balloon Device)के जरिए दिल की अनियमित धड़कनों (Fluctuating Heartbeats)को नियमित किया जा सकेगा.

    ब्रिटेन की स्वास्थ्य एजेंसी एनएचएस से इसे अप्रूवल मिल चुका है. यह बैलून 10 तरह के इलेक्ट्रोड से लैस है. मरीज को लोकल एनेस्थीसिया देने के बाद सर्जरी की जाती है. सर्जरी के दौरान इस बैलून को धमनी के जरिए हार्ट तक पहुंचाया जाता है. यह हार्ट और डैमेज हुई नर्व तक ऑक्सीजनयुक्त ब्लड लेकर जाता है.

    क्या दांतों के लिए 2 मिनट तक ब्रश करना काफी है? जानें एक्सपर्ट्स की राय

    बैलून के जरिए उस हिस्से तक गर्माहट पहुंचाई जाती है, जिसकी वजह से धड़कनें अनियमित हो गई हैं. वैज्ञानिकों का दावा है कि इस तकनीक की मदद से मात्र 10 सेकंड में हार्टबीट को रेग्युलर किया जा सकता है.

    धड़कनें अनियमित होती क्यों हैं?
    हमारा दिल नॉर्मल रेंज 60 -100 बीट प्रति मिनट की गति से धड़कता है, लेकिन जब कभी यह तेजी से धड़कने लगे, तो इस कंडीशन को टाचिकार्डिया कहते हैं. हार्ट बीट के तेज होने का मतलब है कि यह अपनी क्षमता से ज्यादा तेज धड़क रहा है. ऐसी स्थिति में आपको सीने में दर्द महसूस हो सकता है.

    हो सकते हैं ये कारण
    -दिल की बीमारी
    -फेफड़ों से जुड़ी बीमारी
    -जन्म से एबनॉर्मल हार्ट स्ट्रक्चर की समस्या
    -बुखार रहना
    -डिहाइड्रेशन

    ब्रिटेन में खानपान की आदतें क्यों बदल रहे हैं लोग? जानें क्या है नया फूड ट्रेंड ‘5:2 डाइट’

    ऐसा होने पर क्या करें?
    शराब और कॉफी कम पियें. अपनी आंखें बंद करें और आंखों के गोले को हल्के हाथ से दबाएं.जितना हो सके आराम करें. अगर कुछ मिनटों तक आपको सीने में दर्द बना रहे और सांस लेने में तकलीफ महसूस हो तो तुरंत डॉक्टरों से संपर्क करें.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर